यात्रा के दौरान एक्सीडेंट हो या झगड़ा, कार में लगी यह छोटी डिवाइस आपको हर परेशानी से बचाएगी

By अंकित सिंह | Jul 02, 2024

जब कार सुरक्षा की बात आती है, तो सड़क पर दुर्घटनाओं और घटनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए डैश कैम एक आवश्यक उपकरण है। डैशकैम, हाल ही में, सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक आवश्यक उपकरण बन गए हैं। ये उपकरण आमतौर पर वाहन के डैशबोर्ड या विंडशील्ड पर लगे होते हैं और लगातार सड़क को रिकॉर्ड करते हैं, जिससे दुर्घटनाओं या विवादों के मामले में मूल्यवान फुटेज मिलते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: हुंडई की सस्ती इलेक्ट्रिक कार हटा पर्दा, पंच EV के छूटेंगे पसीने, सिंगल चार्ज पर 355 km का मिलेगा रेंज


डैश कैम क्यों आवश्यक हैं?

- एक डैश कैम सड़क पर आपके प्रत्यक्षदर्शी के रूप में कार्य करता है, जो बिना किसी पूर्वाग्रह या त्रुटि के सब कुछ कैप्चर करता है। यदि आप कभी किसी घटना के बाद विवाद में पड़ जाते हैं, तो यह विश्वसनीय वाहन वीडियो रिकॉर्डर स्पष्ट सबूत प्रदान करता है जो आपके मामले को साबित कर सकता है। बीमा धोखाधड़ी करने वाले अक्सर अनुचित दावों को भुनाने के लिए दुर्घटनाओं को अंजाम देते हैं या नुकसान को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं, लेकिन कार डीवीआर के फुटेज के साथ, उनके घोटालों को अंजाम देना बहुत कठिन है।


- आपकी कार निगरानी डिवाइस आपकी यात्रा के दौरान हर विवरण को रिकॉर्ड करती है, जिससे किसी के लिए भी आपके खिलाफ झूठे आरोप लगाना कठिन हो जाता है। कैमरा स्थान, गति और सड़क की स्थिति का दस्तावेजीकरण करता है जो बीमा जांच के दौरान महत्वपूर्ण हैं।


- यह दृश्य प्रमाण बीमाकर्ताओं को धोखेबाजों से वैध दावों को शीघ्रता से सुलझाने, आपके दावे के इतिहास को सुरक्षित रखने और प्रीमियम को उचित रखने में मदद करता है। अपने वाहन में ड्राइविंग रिकॉर्डर स्थापित करके, आप धोखाधड़ी के खिलाफ मजबूती से खड़े होते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उन सड़कों पर न्याय मिले जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है।


- किसी दुर्घटना की स्थिति में, एक डैश कैम आपके बीमा दावे का समर्थन करने और आपको धोखाधड़ी के आरोपों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण वीडियो साक्ष्य कैप्चर कर सकता है। यह फ़ुटेज घटना में शामिल अन्य ड्राइवरों की गतिविधियों सहित, जो कुछ हुआ उसका स्पष्ट दस्तावेज़ीकरण प्रदान कर सकता है। इस दृश्य साक्ष्य के साथ, आप आत्मविश्वास से कहानी का अपना पक्ष प्रदर्शित कर सकते हैं और दावा प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं।


- इसके अलावा, आपके डैश कैम से वीडियो साक्ष्य होने से कानून प्रवर्तन को दुर्घटनाओं का सटीक पुनर्निर्माण करने और गलती निर्धारित करने में भी मदद मिल सकती है। यह न केवल आपके मामले का समर्थन करता है बल्कि सभी के लिए सड़क सुरक्षा बढ़ाने में भी योगदान देता है।


- राइडशेयर ड्राइवरों के लिए, सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। एक डैश कैम यात्रियों के साथ किसी भी घटना या मुठभेड़ को रिकॉर्ड करके अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है। यह दुर्घटनाओं या विवादों के मामले में एक विश्वसनीय प्रत्यक्षदर्शी के रूप में कार्य करता है, बीमा दावों और कानूनी मामलों के लिए स्पष्ट सबूत प्रदान करता है। डैश कैम के साथ, राइडशेयर ड्राइवरों के पास यात्रियों को परिवहन करते समय सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत होती है और वे प्रत्येक यात्रा के दौरान अपनी सुरक्षा के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं।


- कार मालिकों के लिए, पार्क करते समय मानसिक शांति आपके वाहन में डैश कैम स्थापित करने का एक महत्वपूर्ण लाभ है। चाहे आप अपनी कार को पार्किंग स्थल में या सड़क पर लावारिस छोड़ रहे हों, यह जानना कि आपका डैश कैम लगातार निगरानी कर रहा है और आपके वाहन के आसपास किसी भी गतिविधि को रिकॉर्ड कर रहा है, आश्वासन और सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च के साथ ही Indian Market में तहलका मचा रही Mahindra की ये कार, 10,000 बिक्री का आंकड़ा किया पार


- एक डैश कैम आपके ड्राइविंग व्यवहार पर नज़र रखने में मदद कर सकता है, जिससे सड़क पर आपकी आदतों के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है। यह तेज़ गति, तेज़ ब्रेकिंग और अन्य जोखिम भरे व्यवहारों को रिकॉर्ड करता है जो आपकी और आपके आस-पास के अन्य लोगों की सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। डैश कैम द्वारा कैप्चर किए गए फुटेज की समीक्षा करके, आप अपने ड्राइविंग कौशल में सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

वक्त बदला, हालात बदले और... वानखेड़े में हार्दिक- हार्दिक के नारे, कुछ महीने पहले इसी मैदान पर हुई थी हूटिंग- Video

सीएम योगी के मोर्चा संभालने के बाद यूपी पुलिस ने की ताबड़तोड़ कार्रवाई, गिरफ्तार सभी अभियुक्त सेवादार

शॉवर वाली ट्रेन... Vande Bharat Express की छत से टपकने लगा पानी, यात्री हुए परेशान, रेलवे ने दी सफाई

Prabhasakshi Exclusive: Russia-Ukraine के बीच चल रहा युद्ध Robot War में बदला, बम-बारूद नहीं अब तकनीक का हो रहा उपयोग