मिडिल ईस्ट के हालात का असर...विदेश मंत्री जयशंकर ने इजरायल-हमास जंग पर क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Oct 23, 2023

हमास-इज़राइल संघर्ष पर बढ़ती वैश्विक चिंता की पृष्ठभूमि में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मध्य पूर्व में अभी जो हो रहा है उसका प्रभाव अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जयशंकर ने दुनिया के सामने मौजूद विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि कोई भी उम्मीद कि संघर्ष और आतंकवाद को उनके प्रभाव में समाहित किया जा सकता है, अब तर्कसंगत नहीं है। विदेश मंत्री ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव का हवाला देते हुए कहा कि वैश्वीकृत दुनिया में विभिन्न संघर्षों के परिणाम तात्कालिक भौगोलिक क्षेत्रों से कहीं अधिक दूर तक फैले हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas War | गाजा में इजरायली हमले में मारे गए 30 फिलिस्तीनी, 24 घंटे में 266 लोग की मौत

जयशंकर ने कोविड-19 महामारी से हुई तबाही पर भी प्रकाश डाला और बताया कि कैसे संकट के दौरान वैश्वीकरण की असमानताएं स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हुईं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन रंगभेद इसकी सबसे ग्राफिक अभिव्यक्ति थी, जब कुछ देशों के पास उनकी आबादी का आठ गुना स्टॉक था, जबकि अन्य लोग उनके अगले दरवाजे पर अपनी पहली शीशी का इंतजार कर रहे थे। विदेश मंत्री ने कहा कि अस्थिरता में दूसरा योगदानकर्ता वैश्वीकृत दुनिया में संघर्ष है, जहां परिणाम तत्काल भूगोल से कहीं आगे तक फैलते हैं। हम यूक्रेन में पहले ही इसका अनुभव कर चुके। 

इसे भी पढ़ें: Operation Ajay । दो नेपालियों समेत 143 यात्रियों को लेकर Israel से रवाना हुआ विमान

उन्होंने कहा कि मध्य पूर्व में अब जो हो रहा है उसका प्रभाव पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। ये विशेष मामले मुख्य समाचार हो सकते हैं, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में, छोटी घटनाएं होती हैं जिनका प्रभाव महत्वहीन नहीं होता है। विदेश मंत्री ने विभिन्न आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान के समर्थन के परोक्ष संदर्भ के रूप में देखी जाने वाली टिप्पणियों में आतंकवाद की चुनौती और इसे शासन के एक उपकरण के रूप में कैसे इस्तेमाल किया जा रहा है, इस पर भी चर्चा की। हिंसा के क्षेत्र में, कम औपचारिक संस्करण भी है जो बहुत व्यापक है। मैं यहां आतंकवाद की बात कर रहा हूं जिसे लंबे समय से शासन कला के एक उपकरण के रूप में विकसित और प्रचलित किया गया है।

प्रमुख खबरें

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, अभियान जारी: सेना

Haryana elections: मतदान के बीच बोले JJP के Dushyant Chautala, कहा- हमारे गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा

Haryana Elections 2024: हरियाणा में आज तय होगा 1,031 उम्मीदवारों का भविष्य, वोटिंग जारी