Pakistan की लाचारी पर IMF को आया तरस, 7 मिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज देने को हुआ तैयार

By अभिनय आकाश | Jul 13, 2024

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को उसकी लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए 7 बिलियन डॉलर का ऋण देने पर सहमति व्यक्त की है। इस्लामाबाद ने शनिवार को वादा किया कि यह आखिरी बार होगा जब वह वाशिंगटन स्थित ऋणदाता से राहत पर भरोसा करेगा। दक्षिण एशियाई राष्ट्र इस सौदे पर सहमत हुए 1958 के बाद से इसका 24वां आईएमएफ भुगतान - अलोकप्रिय सुधारों के बदले में जिसमें इसके लंबे समय से कम कर आधार को बढ़ाना भी शामिल है। पाकिस्तान पिछले साल डिफ़ॉल्ट के कगार पर आ गया था क्योंकि 2022 की विनाशकारी मानसूनी बाढ़ और दशकों के कुप्रबंधन के साथ-साथ वैश्विक आर्थिक मंदी के बाद राजनीतिक अराजकता के बीच अर्थव्यवस्था सिकुड़ गई थी।

इसे भी पढ़ें: Pakistan में फिर से आने वाला है इमरान खान का राज? कोर्ट ने PTI को लेकर क्या नया फैसला दे दिया

अंतिम समय में मित्र देशों से मिले ऋण और आईएमएफ के बचाव पैकेज से इसे बचा लिया गया, लेकिन उच्च मुद्रास्फीति और चौंका देने वाले सार्वजनिक ऋण के कारण इसकी वित्तीय स्थिति गंभीर बनी हुई है। प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने इस्लामाबाद में मंत्रियों और राजस्व अधिकारियों से कहा कि इस कार्यक्रम को अंतिम कार्यक्रम माना जाना चाहिए। हमें उन लोगों पर कर लगाना चाहिए जिन पर कर नहीं लगाया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: बाबर आजम की जगह ये खिलाड़ी कप्तान बनने के बड़े दावेदार, सरफराज अहमद ने बताया नाम

इस्लामाबाद ने शुक्रवार को घोषित नए ऋण को अनलॉक करने के लिए आईएमएफ अधिकारियों के साथ महीनों तक संघर्ष किया, जिसका भुगतान संगठन के कार्यकारी बोर्ड द्वारा अनुमोदन के अधीन तीन वर्षों में किया जाएगा। यह स्थायी रूप से संकटग्रस्त ऊर्जा क्षेत्र को ठीक करने और दयनीय कर वसूली को बढ़ाने के लिए घरेलू बिलों में बढ़ोतरी सहित दूरगामी सुधारों की शर्त पर आया था।

प्रमुख खबरें

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच

CM Abdullah ने अपने मंत्रियों को बांटे विभाग, Omar Cabinet के पहले प्रस्ताव पर ही राजनीतिक विवाद हो गया शुरू