G20 Summit के दौरान करने जा रहे हैं फ्लाइट में सफर, तो देखें दिल्ली पुलिस की गाइडलाइंस, हो सकती है परेशानी

By रितिका कमठान | Sep 01, 2023

दिल्ली में आठ सितंबर से जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत होने जा रही है। इस सम्मेलन के लिए कई तरह के प्रतिबंध दिल्ली में लगाए जाएंगे। इस दौरान भारी माल वाहनों और निजी परिवहन पर अलग-अलग स्तर के प्रतिबंध होंगे।

 

दिल्ली में एक सप्ताह के बाद शुरू होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हुए है। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने कई तरह के प्रतिबंध भी आम जनता के लिए लगाए गए है। वहीं अगर किसी को इस दौरान इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से फ्लाइट से सफर करना है तो उसके लिए दिल्ली पुलिस ने खास तैयारी की है।

 

दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से जाने वाले यात्रियों द्वारा लिए जाने वाले मार्गों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्वीटर) पर शेयर की है। दिल्ली पुलिस ने यात्रियों की सुविधा के लिए हवाईअड्डे तक पहुंचने के लिए नई दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली से आने वाले लोगों द्वारा अपनाए जाने वाले मार्गों का भी उल्लेख किया है।

 

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) सुरेंद्र सिंह यादव ने कहा कि हवाई अड्डे से लुटियंस दिल्ली आने वाले लोगों को उनकी आईडी वेरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान एनडीएमसी एक नियंत्रित क्षेत्र होगा। ऐसे में किसी को नई दिल्ली क्षेत्र में जाना है तो बेहतर होगा वो मेट्रो का उपयोग करें। इस दौरान एनडीएमसी क्षेत्र में बने रेस्तरां, मॉल और बाजार बंद रहेंगे। हालांकि एनडीएमसी सीमा के बाहर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ऑफिसों और एनडीएमसी इलाके में प्रतिबंध लागू होंगे। राज्यों के प्रमुखों और वीवीआईपी की यात्रा और आवाजाही के दौरान नियम लागू होंगे।

 

अधिकारियों ने पुष्टि की है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आवश्यक सेवाओं और आपूर्ति जैसे दूध, सब्जियां, दवाएं और बहुत कुछ में कोई व्यवधान नहीं होगा। बता दें कि इससे पूर्व 24 अगस्त को, दिल्ली पुलिस ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान लुटियंस दिल्ली और मुख्य स्थल पर जाने वालों को मेट्रो से यात्रा करने और निजी परिवहन साधन से ट्रैवल करने से बचने की सलाह दी थी। वहीं इस दौरान अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को भी थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन्हें आईएसबीटी कश्मीरी गेट पर नहीं भेजा जाएगा।

 

शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद

उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, "पूरी दिल्ली में सभी सरकारी और निजी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान, और नई दिल्ली पुलिस जिले के सभी बाजार और बैंक 8, 9 और 10 सितंबर को बंद रहेंगे।" गौरतलब है कि यह आदेश दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर जारी किया गया था।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी