Yahya Sinwar ने कैसे इजरायल-अमेरिका की नाक में कर रखा है दम, लादेन की तरह चिट्ठियों से भेजता है मैसेज

By अभिनय आकाश | Aug 27, 2024

फ़िलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास ने अपने गाजा नेता याह्या सिनवार को अपना नया प्रमुख नामित किया है। सिनवार इज़रायल की तरफ से रडार पर रहने वाले हमास के नेताओं में एक और हाई-प्रोफाइल नाम है। सिनवार इजरायली और अमेरिकी खुफिया सेवाओं के लिए गहन जांच का विषय रहे हैं। सिनवार को इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमलों का सूत्रधार माना जाता है और संघर्ष शुरू होने के बाद से वह गाजा में छिपा हुआ है और इज़रायली द्वारा उसे मारने की कई कोशिशों से बच रहा है। गाजा में संघर्ष की जटिलता और स्वयं सिनवार की चालाकी दोनों को दर्शाती है।

इसे भी पढ़ें: Russia ने Ukraine पर दाग दी 200 मिसाइलें, बाइडेन ने आनन-फानन में मोदी को फोन मिलाया

ओसामा बिन लादेन से की जाती तुलना

61 वर्षीय सिनवार, जिनकी तुलना अक्सर ओसामा बिन लादेन से की जाती है, दुनिया के सबसे परिष्कृत खुफिया नेटवर्क में से एक से छिपे रहकर हमास पर नियंत्रण बनाए रखने और सैन्य अभियानों को निर्देशित करने में सक्षम रहे हैं। सिनवार और बिन लादेन के बीच समानताएं हड़ताली हैं, फिर भी सिनवार की स्थिति और भी जटिल है क्योंकि, बिन लादेन के विपरीत, जिसने 9/11 के बाद पता लगाने से बचने पर ध्यान केंद्रित किया था, सिनवार इजरायल के खिलाफ अपने सैन्य अभियान में हमास का सक्रिय रूप से नेतृत्व कर रहा है।

इजरायली कमांडो ने सुरंग में मारा छापा

द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2024 के अंत में इजरायली कमांडो ने गाजा के खान यूनिस में इस खुफिया जानकारी के आधार पर कि सिनवार वहां छिपा हुआ है, एक सुरंग परिसर पर छापा मारा। था। छापेमारी को हमास नेता को पकड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखा गया था, अंततः ये योजना असफल रही। सिनवार ऑपरेशन से कुछ ही दिन पहले भूमिगत बंकर से भाग गया और अपने पीछे केवल दस्तावेज़ और लगभग 1 मिलियन डॉलर शेकेल छोड़ गया था। पाए गए दस्तावेज़ों से उसके वर्तमान स्थान के बारे में बहुत कम जानकारी मिली, और लाखों शेकेल पर्याप्त होते हुए भी, उसकी गतिविधियों के बारे में कोई सुराग नहीं देते थे। इस ऑपरेशन से जुड़ी उच्च आशाओं के बावजूद, यह स्पष्ट था कि सिंवर की तलाश अनुमान से कहीं अधिक चुनौतीपूर्ण होगी।

इसे भी पढ़ें: Israel ने लेबनान पर किए हवाई हमले, Hezbollah ने इजराइल पर दागे ड्रोन

 पकड़ से बचने में कैसे कामयाब रहा?

सिनवार की पकड़ से बचने की क्षमता का श्रेय काफी हद तक उसके इलेक्ट्रॉनिक संचार को दिया जाता है। एनवाईटी के अनुसार, अमेरिका और इजरायली खुफिया सेवाओं का मानना ​​है कि वह संदेशों को प्रसारित करने के लिए मानव कोरियर के नेटवर्क पर निर्भर है। बिन लादेन द्वारा इस्तेमाल की गई रणनीति की याद दिलाने वाली इस पद्धति ने खुफिया एजेंसियों के लिए उसके संचार को रोकना या उसका पता लगाना अविश्वसनीय रूप से कठिन बना दिया है। इस कूरियर प्रणाली की सटीक कार्यप्रणाली एक रहस्य बनी हुई है।

गाजा का सुरंग नेटवर्क सिनवार की कैसे कर रहा मदद

वर्तमान संघर्ष के फैलने से पहले, सिनवार गाजा में एक दृश्यमान व्यक्ति थे। अक्सर साक्षात्कारों में दिखाई देते थे और यहां तक ​​कि टेलीविजन पर पुरस्कार भी प्रदान करते थे। हालाँकि, युद्ध शुरू होने के बाद से, वह गाजा के नीचे सुरंगों की भूलभुलैया में पीछे हट गया है, और पहचान से बचने के लिए अपने अभियानों को भूमिगत कर रहा है। एनवाईटी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली खुफिया अधिकारियों का मानना ​​है कि संघर्ष के शुरुआती हफ्तों के दौरान, सिनवार गाजा सिटी के नीचे सुरंगों में रह रहा था, जो पट्टी का सबसे बड़ा शहर और इजरायली सैन्य बलों का प्राथमिक लक्ष्य था।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी