घर हमेशा रहता है बिखरा-बिखरा तो वर्टिकल स्पेस का भी करें इस्तेमाल

By मिताली जैन | Sep 22, 2024

आज के समय में बड़ा और आलिशान घर लेना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो या तो किराए के मकान में रहते हैं या फिर उनका काफी छोटा होता है। अगर आपका भी वनबीएचके घर है तो ऐसे में आपको अक्सर अपना सामान आर्गेनाइज तरीके से रखने में परेशानी होती होगी। ऐसे घरों में स्पेस कम होने की वजह से सामान अक्सर बिखरा रहता है। अमूमन यह देखने में आता है कि लोगों को समझ ही नहीं आता है कि वह कम स्पेस में हर चीज को आर्गेनाइज किस तरह करें। अगर आपको भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप घर के वर्टिकल स्पेस को इस्तेमाल करने पर विचार करें। इससे आप बेहद ही आसानी से अपने घर को साफ-सुथरा व आर्गेनाइज रख पाएंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप वर्टिकल स्पेस का मैक्सिमम तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं-


बनवाएं फ़्लोटिंग शेल्फ़

वर्टिकल स्पेस को अगर आप एक स्टाइलिश तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में फ़्लोटिंग शेल्फ़ बनवाना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। इससे आपका घर मॉडर्न लुक देता है। आप फ़्लोटिंग शेल्फ़ को अपने लिविंग रूम से लेकर बेडरूम या किचन आदि में बनवा सकते हैं। फ़्लोटिंग शेल्फ़ की मदद से आप अपने घर में किताबें, डेकोरेटिव आइटम्स, रसोई का सामान या प्लांट्स आदि बेहद आसानी से रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Paneer Sabzi Recipe: घर पर आसानी से बनाएं ढाबे स्टाइल पनीर की सब्जी

हैंगिंग बास्केट और रैक

घर में हैंगिंग बास्केट और रैक की मदद से भी बहुत सारा सामान आर्गेनाइज्ड तरीके से रखा जा सकता है। मसलन, अगर आप किचन में हैंगिंग बास्केट या रैक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे फलों, बर्तनों या मसालों को स्टोर करना काफी आसान हो जाता है और इससे आपकी किचन का काउंटर स्पेस काफी हद तक खाली हो जाता है। इसी तरह, हैंगिंग बाथरूम बास्केट की मदद से आप टॉयलेटरीज़, तौलिए और नहाने के ज़रूरी सामान को आसानी से स्टोर किया जा सकता है।


पेगबोर्ड

पेगबोर्ड वर्टिकल स्पेस को इस्तेमाल करने का एक क्रिएटिव तरीका है। पेगबोर्ड बेहद ही वर्सेटाइल होते हैं और आप इन्हें बच्चों के कमरे से लेकर होम ऑफिस, किचन यहां तक कि गैराज आदि में भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपना जरूरी सामान व छोटी बास्केट हुक पर लटका सकते हैं और इन्हें अपनी ज़रूरतों के आधार पर आसानी से रि-अरेंज भी कर सकते हैं।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

योगी ने गोरखपुर में अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए

जनता की अदालत में मोदी पर बरसे Arvind Kejriwal, बताया पीएम ने उन्हें और AAP नेताओं को क्यों जेल में डाला

दिल्ली में रासायनिक पदार्थ के गोदाम में लगी आग

अंतरराज्यीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चार गिरफ्तार: दिल्ली पुलिस