Navratri 2024: नवरात्रि में 9 दिनों तक नहीं होगी कमजोरी, इस तरह से व्रत में रखें फिटनेस का ध्यान

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 01, 2024

पितृपक्ष खत्म होते ही नवरात्रि का पर्व 3 अक्टूबर 2024 से आरंभ हो रहा है। नवरात्रि के पावन त्योहार में देवी मां के अलग-अलग रुपों की पूजा-अराधना की जाती है। मां दुर्गा के भक्त नवरात्र के 9 दिनों तक व्रत रखते हैं। धार्मिक नजरिए से हटकर बात करें तो व्रत रखने से बॉडी को कई फायदे मिलते हैं। व्रत रखने से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है। लेकिन, हर किसी के लिए व्रत रखना आसान नहीं होता है। कई लोग केवल पानी पीकर नौ दिन तक उपवास रखते हैं, वहीं कुछ लोग सिर्फ फल खाते हैं। ऐसा करने से कमजोरी भी आ सकती है। व्रत के दौरान इन टिप्स को जरुर फॉलो करें।

नवरात्रि व्रत में खुद को कैसे रखें फिट


व्रत समय पर खोलें


अगर आप 9 दिनों तक व्रत रख रहें हैं, तो व्रत का खाना सात्विक होता है लेकिन इस खाने को घी में बनाया जा सकता है। वहीं, व्रत के खाने से फ्राइड चीजें ज्यादा होती है। इसके लिए आप सही समय पर व्रत खोलें तो अच्छा क्योंकि खाना आसानी से पच जाए और कोई परेशानी न हो।


नारियल पानी जरुर पिएं


व्रत के दौरान नारियल का पानी पिए क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, ये कमजोरी को भी दूर करता है। व्रत में अगर आप पूरे दिन कुछ नहीं खाते हैं तो सुबह के समय पूजा के बाद नारियल पानी पी सकते हैं। पूरे दिन में आप दो नारियल पानी जरुर पिएं।


हल्का भोजन खाएं


उपवास के दौरान जरुरी नहीं है कि फलाहारी खाने में सिर्फ कुट्टू के आटे से बनी चीजें हों। आप चाहें तो साबूदाना, समा चावल, राजगीरा की बनीं चीजें भी खा सकते हैं।

तले हुए भोजन से बचें


नवरात्रि के व्रत में आपको तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए या फिर बहुत ही कम खाएं। तला हुआ खाना खाने से सीने में जलन हो सकती है या फिर एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इससे बचना सही होगा।


चाय- कॉफी पीने से बचें


व्रत के दौरान अत्याधिक मात्रा में चाय-कॉफी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे लंबे समय तक खाली पेट रहने से जब आप चाय पिएंगे तो गैस की समस्या हो सकती है और डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। 

प्रमुख खबरें

आधी रात ईरान-इजरायल में छिड़ा युद्ध, अमेरिका भी बीच में कूदा, बाइडेन ने अमेरिकी सेना को दे दिया आदेश

Ismail Haniyeh और Hassan Nasrallah की मौत का बदला, इजरायल पर मिसाइल दाग बोला ईरान- सैन्य कार्रवाई की तो...

Iran Massive Attack on Israel: ईरान ने इजरायल पर एक साथ दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें, बंकरों में भागे लोग

Health Tips: PCOD के इन लक्षणों को भूलकर न करें नजरअंदाज, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट