Diwali 2024: इस दिवाली घर पर बनाएं आम के पत्तों का तोरण, बनीं रहती है सकारात्मक ऊर्जा

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 26, 2024

दिवाली रोशनी का पर्व है और सबसे ज्यादा उत्सुकता इस त्योहारों की आने की होती है। इस साल दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। अगर इस बार आप अपने घर में आम के पत्तों से बनी तोरण लगाते हैं तो घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। दिवाली पर घर के मुख्य द्वार को आम के पत्तों, मिट्टी के दीयों और रंगोली से सजाने का अत्यधिक महत्व है। ऐसा माना जाता है कि जब आम के पत्तों का उपयोग तोरण या सजावट के लिए किया जाता है, तो यह सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है जिससे शुभ वातावरण बनता है। ज्योतिष के अनुसार, जब भक्त आम के पत्तों का उपयोग तोरण के लिए करते हैं, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

घर में आती हैं सकारात्मक ऊर्जा


आम के पत्तों को पवित्र माना जाता है और जब इन्हें मुख्य द्वार पर लटकाया जाता है तो इससे घर में सुखद और शांतिपूर्ण माहौल बना रहता है। इस प्रकार, यह नकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकता है। इससे घर में शांति, समृद्धि और खुशहाली भी बनी रहती है।


तोरण घर को 'बुरी नजर' से बचाता है


बुरी नजर या बुरी नज़र शब्द का प्रयोग अक्सर भारतीय घरों में किया जाता है। घर के सदस्यों को बुरी नजर से बचाने के लिए आम के पत्तों से बना तोरण भी एक कारगर उपाय माना जाता है। तोरण सिर्फ घर की सजावट ही नहीं बल्कि धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, आम के पत्तों से तैयार किया गया तोरण भक्तों को देवी-देवताओं को प्रसन्न करने में मदद करता है। तब भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।


आम के पत्ते का हिंदू धर्म अधिक महत्व है


तोरण बनाने के अलावा, आम के पत्ते हिंदू धर्म में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं, जो पूजा और पौराणिक मान्यताओं में गहराई से निहित है। समारोह के पैमाने की परवाह किए बिना, ये वैदिक अनुष्ठानों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आम के पेड़ को कल्प वृक्ष के रूप में वर्गीकृत किया गया है, माना जाता है कि इसमें एक दिव्य सार होता है, जिससे आम के पत्ते कलश बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाते हैं। उनके पास उभरे हुए अग्र भाग और अंदर की ओर मुख वाली पीठ के साथ एक अनूठी संरचना है। ऐसा माना जाता है कि ये पत्तियां नकारात्मक ऊर्जा के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में काम करती हैं और घर में सकारात्मक प्रभाव डालती हैं, जिससे खुशियां बढ़ती हैं। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से, आम की पत्तियां पर्यावरण शुद्धिकरण में भी योगदान देती हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को प्रभावी ढंग से अवशोषित करती हैं।

प्रमुख खबरें

शिवराज ने पराली जलाने के मुद्दे पर की उच्च स्तरीय बैठक, क्या प्रदूषण पर लगेगा लगाम?

साजिद-नोमान ने इंग्लैंड टीम को दिन में दिखाए तारे, पाकिस्तान ने सीरीज की अपने नाम

दिल्ली में कालिंदी कुंज के पास यमुना नदी में जहरीला झाग दिख रहा, चिंताजनक स्तर पर प्रदूषण

Maharashtra के लिए भाजपा ने जारी की स्टार कैंपेनर्स की लिस्ट, पीएम मोदी और योगी समेत प्रचार करेंगे ये 40 नेता