आपके फोन के बैटरी बैकअप में आ रही है दिक्कत तो ऐसे चेक करें "बैटरी की हेल्थ"

By विंध्यवासिनी सिंह | Oct 25, 2024

स्मार्टफोन खरीदते समय हम सब यह जरूर ध्यान रखते हैं कि फोन की बैटरी कितने mAh की है, यानी कि कितनी पावरफुल है और इसकी बैटरी बैकअप कितने घंटे का रहेगा। 


हालांकि सिर्फ बैटरी के पावरफुल होने से ही काम नहीं चलता है आपको बैटरी की हेल्थ को भी मेंटेन रखने की जरूरत पड़ती है। इसलिए टेक्नोलॉजी के जमाने में स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ चेकअप की बातें बार-बार सामने आ रही हैं।

  

आइए जानते हैं किस तरीके से आप अपने फोन की बैटरी का हेल्थ चेकअप कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपकी फोन की बैटरी की कंडीशन क्या है और वह कितने समय तक चल सकती है।

इसे भी पढ़ें: डायनेमिक एमोलेड डिस्प्ले के साथ सैमसंग के दो प्रीमियम टैबलेट भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

बैटरी के हेल्थ से रिलेटेड कुछ संकेत यह हो सकते हैं कि अपने चाहे जितना भी महंगा फोन लिया हो और आपकी बैटरी बैकअप पहले चाहे जितनी भी रहती हो लेकिन फोन खरीदने की कुछ ही दिनों बाद आपका फोन बार-बार डिस्चार्ज हो रहा है और आपको बार-बार फोन को चार्ज में लगाने की जरूरत पड़ रही है तो यह संकेत है कि आपका फोन की बैटरी की कंडीशन ठीक नहीं है।


आइए जानते हैं कि किस तरीके से आप चेक कर पाए कि आपका फोन की बैटरी की कंडीशन क्या है। इसके अलावा आपके फोन में कई ऐसे ऐप मौजूद रहते हैं जो बहुत ज्यादा आपके फोन की बैटरी बैकअप को कंज्यूम करते हैं और आपको पता ही नहीं चलता है कि आपका फोन का बैटरी बैकअप इतनी जल्दी खत्म कैसे हो रहा है! 


हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बैटरी हेल्थ के लिए कोई खास फीचर नहीं दिया गया रहता है, लेकिन कुछ सेटिंग में स्टेप्स हैं, जिनको फॉलो करने के बाद आप आसानी से पता कर सकते हैं कि वह कौन से एप्लीकेशन है जो आपके फोन की बैटरी को सबसे ज्यादा कंज्यूम कर रहे हैं और यह जानने के बाद आप या तो अगर जरूरी नहीं है तो वह ऐप को हटा सकते हैं या ध्यान में रख सकते हैं कि उस ऐप को इस्तेमाल करते समय आपका बैटरी का बैकअप खत्म हो जाएगा आइए जानते हैं कौन से हैं वह स्टेप्स 


सबसे पहले आपको एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में जाना है और यहां पर जाने के बाद बैटरी का ऑप्शन आपको दिखाई देगा। 


वहां पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको बैटरी यूज़ का ऑप्शन दिखाई देगा और उस पर क्लिक करने के बाद आपको उन ऐप्स की लिस्ट मिल जाएगी जो सबसे ज्यादा बैटरी पावर को कंज्यूम कर रहे हैं। 


एक बार लिस्ट सामने आने के बाद आप आसानी से ऐप्स को यहीं से बंद कर सकते हैं या फिर इन एप्स को अनइनस्टॉल भी कर सकते हैं। 


यहां यह मेंशन करना जरूरी है कि अलग-अलग ब्रांड के फोन में अलग-अलग तरीके से ऐप की लिस्ट आती है, तो यह डिपेंड करता है कि आप कौन सा फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। 


- विंध्यवासिनी सिंह

प्रमुख खबरें

Sultan of Johor Cup: भारत ने न्यूजीलैंड को रोमांचक 3-3 से ड्रॉ पर रोका

Tea Price| चाय के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, महंगा पड़ेगा पसंदीदा पेय पीना, कीमत बढ़ाने की तैयारी में कंपनी

Vishwakhabram: मोदी सरकार को हिलाने के चक्कर में Justin Trudeau ने अपनी ही कुर्सी को खतरे में डाल दिया

Farooq Abdullah ने पाकिस्तान से हिस्सा रोकने, भारत के साथ मित्रता का रास्ता खोजने का किया आग्रह