Iran के हार्ट सर्जन ने कैसे जीता जनता का दिल, बदल जाएगी देश की सियासत, भारत के साथ रिश्तों पर क्या होगा असर?

By अभिनय आकाश | Jul 06, 2024

उन्होंने कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को हरा दिया है। चुनाव नतीजों के मुताबिक डॉ. मसूद पेजेशकियन एक करोड़ 63 लाख मतों के साथ विजयी घोषित किए गए जबकि जलीली को एक करोड़ 35 लाख वोट मिले। इससे पहले 28 जून को मतदान के शुरुआती दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिले थे जिसके कारण शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हुआ। इस दौरान ईरान में अब तक की सबसे कम 40 फीसदी वोटिंग हुई थी। ईरान के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मई महीने में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद ही नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव हुए। ईरान के नए राष्ट्रपति बनने जा रहे पेजेशकियान की बात करें तो वो पेशे से हार्ट सर्जन रहे हैं। वो पांच बार ईरान की संसद में पहुंचे हैं और एक बार संसद के डिप्टी स्पीकर भी रहे हैं। 69 साल के सुधारवादी नेता माने जाने वाले पेजेशकियान मोरल पुलिसिंग के कड़े आलोचक रहे हैं। उन्होंने ईरान में एकता और सदभाव लाने का वादा किया था। साथ ही उन्होंने ये भी वादा किया था कि वो दुनिया से ईरान के अलगाव को खत्म करेंगे। ऐसे में क्या क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान? ईरान में आए इस बदलाव से भारत के साथ रिश्‍तों पर क्‍या होगा असर?

इसे भी पढ़ें: Iran Presidential Election: कट्टरवाद पर सुधारवाद हुआ हावी, ईरान में कैसे हो गया बड़ा उलटफेर

हार्ट सजर्न से राजनेता तक का सफर

पज़शकियान का जन्म 29 सितंबर, 1954 को उत्तर-पश्चिमी ईरान के महाबाद में हुआ था। पेजेशकियान के पिता जातीय रूप से अज़ेरी थे और उनकी माँ कुर्दिश थीं। वह अज़ेरी भाषा बोलते हैं और उन्होंने लंबे समय से ईरान के विशाल अल्पसंख्यक जातीय समूहों के मामलों पर ध्यान केंद्रित किया है। 1980 के दशक में ईरान-इराक युद्ध के दौरान, पेज़ेशकियान, एक लड़ाकू और चिकित्सक, को चिकित्सा टीमों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का काम सौंपा गया था। इसके बाद वह हृदय सर्जन बन गए और ताब्रीज़ यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्रमुख के रूप में कार्य किया। हालाँकि, 1994 में एक कार दुर्घटना में उनकी पत्नी फ़तेमेह मजीदी और एक बेटी की मृत्यु के बाद व्यक्तिगत त्रासदी ने उनके जीवन को आकार दिया। डॉक्टर ने कभी दोबारा शादी नहीं की और अपने बाकी दो बेटों और एक बेटी को अकेले ही पाला।

पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्षधर

पेज़ेशकियान ने पहले देश के उप स्वास्थ्य मंत्री के रूप में और बाद में सुधारवादी राष्ट्रपति मोहम्मद खातमी के प्रशासन में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। पेज़ेशकियान ने 2001 से 2005 तक खातमी के दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री के रूप में कार्य किया। 2006 में पेज़ेशकियान को तबरीज़ का प्रतिनिधित्व करने वाले एक लॉ मेकर के रूप में चुना गया था। बाद में उन्होंने डिप्टी पार्लियामेंट स्पीकर के रूप में कार्य किया और सुधारवादी और उदारवादी कारणों का समर्थन कियामसूद पेजेशकियन का झुकाव पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी की ओर है, जिनके शासन के तहत तेहरान ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 का ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था। हालांकि, यह परमाणु समझौता रद्द हो गया था और कट्टरपंथी नेता दोबारा सत्ता पर काबिज हो गये थे। हृदय रोग विशेषज्ञ मसूद फिर से परमाणु समझौता करने और पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्षधर हैं। 

इसे भी पढ़ें: Iran presidential election 2024: पेज़ेशकियान, जलीली ने डाला वोट, मतदान के बाद आगे क्या?

भारत-ईरान संबंध

भारत और ईरान के बीच ऐतिहासिक रूप से मजबूत आर्थिक संबंध रहे हैं। पेज़ेशकियान की अध्यक्षता में इन संबंधों के और गहरे होने की संभावना है। फोकस विशेष रूप से रणनीतिक चाबहार बंदरगाह पर होगा। ये एक परियोजना जिस पर भारत पहले ही भारी निवेश कर चुका है। यह पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए अफगानिस्तान और मध्य एशिया के साथ व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर है। भारत ने शाहिद-बेहिश्ती पोर्ट टर्मिनल के विकास के लिए $120 मिलियन का वादा किया है और ईरान में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए $250 मिलियन की क्रेडिट लाइन की पेशकश की है। ऐसे में जो भी सत्ता संभाले विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ईरान की सामान्य विदेश नीति में बदलाव की संभावना नहीं है। हालाँकि, कार्यप्रणाली और विवरण भिन्न हो सकते हैं। ईरान भारत के कच्चे तेल के प्रमुख स्रोतों में से एक है। ईरान द्वारा जारी पश्चिमी प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि में तेल के निर्यात में वृद्धि पर नजर रखने के साथ ही भारत कच्चे तेल के एक विश्वसनीय और यकीनन सस्ते स्रोत पर विचार कर सकता है। क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए पेज़ेशकियान दृष्टिकोण पर नई दिल्ली में बारीकी से नजर रखी जाएगी। इजराइल के खिलाफ प्रतिरोध की धुरी को बनाए रखने और जिसे वह "ज़ायोनी शासन" कहते हैं, उसके खिलाफ रणनीतिक क्षेत्रीय पक्ष रखने से संबंधित उनका रुख इस क्षेत्र में भारत की कड़ी कूटनीति को प्रभावित करना जारी रख सकता है। भारत और ईरान के बीच घनिष्ठ सहयोग का एक अन्य मंच अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा (आईएनएसटीसी) है, जो भारत को ईरान के माध्यम से रूस से जोड़ने वाला एक बहु-मॉडल परिवहन मार्ग है। यह गलियारा क्षेत्रीय स्थिरता के लिए व्यापार और द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में कनेक्टिविटी बढ़ाता है।  

प्रमुख खबरें

लखनऊ में बस पलटने से एक की मौत, 12 अन्य घायल

जम्मू-कश्मीर में सरकार की शक्तियों में कटौती के प्रयास की बात को गृह मंत्रालय ने किया खारिज

Kupwara Encounter | जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में कई घंटे जारी रही मुठभेड़, दो आतंकियों को सुरक्षा बलों ने किया ढ़ेर

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल