हम न भूलते हैं, न माफ करते हैं...24 घंटे में इजरायल ने अपने 2 बड़े दुश्मनों को कैसे किया ढेर?

By अभिनय आकाश | Jul 31, 2024

 कहा जाता है कि इजरायल के दुश्मन पाताल में भी छुप जाते तो मोसाद उन्हें ढूढ़ लाती। म्यूनिख में ओलंपिक की घटना के बाद 1972 में ऑपरेशन रैथ ऑफ गॉड चलाया था।  इजरायली एजेंट्स टारगेट को कुछ दिन पहले एक गुलदस्ता भेजते थे। इस गुलदस्ते के साथ एक कार्ड भी होता था, जिसमें लिखा होता था- 'हम न भूलते हैं, न माफ करते हैं। अब ऐसा ही कुछ कारनामा इजरायल की तरफ से एक बार फिर से किया गया है जिससे दुनिया भी हैरान है। पिछले दस महीने से इजरायल को जिस पल की तलाश थी, वो आ गई। 24 घंटे के अंदर इजरायल ने अपने दो बड़े दुश्मनों को ढेर कर दिया। ईरान की राजधानी तेहरान से हमास के राजनीतिक चीफ इस्माइल हानिया की मौत की खबर सामने आई। वहीं मजदल शम्स में बच्चों की हत्या और कई अन्य इजरायली नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार कमांडर पर बेरूत में टारगेटेड अटैक किया। बता दें कि पजेश्कियान अभी शपथ लेकर कुर्सी पर बैठे ही थे कि इतनी बड़ी घटना हो गई।  हानिया ईरान के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण के लिए तेहरान में मौजूद था। लगातार मोसाद और इजरायल की टीम उसे टारगेट कर रही थी।  

इसे भी पढ़ें: Nitin Gadkari के साथ मंच पर दिखा शख्स, मोदी के दोस्त ने कुछ ही देर में ठोक दिया!

ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने कहा कि वह हनियेह की हत्या की जांच कर रहा है। उसने यह नहीं बताया कि हत्या कैसे हुई और हनियेह को किसने मारा। फिलहाल किसी ने भी हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इसका शक इजराइल पर है, जिसने सात अक्टूबर को देश में हुए अप्रत्याशित हमले को लेकर हनियेह और हमास के विभिन्न कमांडरों को मारने का संकल्प लिया था। 

इसे भी पढ़ें: इजराइल ने चरमपंथी समूह हिजबुल्ला को निशाना बनाकर बेरूत पर किया हवाई हमला, एक की मौत

इससे इतर इजराइल ने बेरूत पर एक दुर्लभ हमला किया, जिसमें उसने कहा कि एक शीर्ष हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हो गई, जो कथित तौर पर एक सप्ताहांत रॉकेट हमले के पीछे था। हिजबुल्लाह ने तुरंत कमांडर की मौत की पुष्टि नहीं की। यह हमला लेबनानी आतंकवादी समूह के साथ बढ़ती शत्रुता के बीच हुआ। एक इज़रायली अधिकारी ने कहा कि निशाना हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फौद शुकुर थे, जिन पर अमेरिका लेबनान की राजधानी में 1983 के घातक समुद्री बमबारी की योजना बनाने और उसे शुरू करने का आरोप लगाता है। 

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि वह मीडिया के साथ हड़ताल के विवरण पर चर्चा करने के लिए अधिकृत नहीं थे। शुकूर उन अन्य हमलों में भी संदिग्ध है जिनमें इजरायली नागरिक मारे गए थे। गाजा में युद्ध की पृष्ठभूमि में दोनों पक्षों ने पिछले 10 महीनों से लगभग दैनिक हमलों का आदान-प्रदान किया है, लेकिन उन्होंने पहले संघर्ष को निम्न स्तर पर रखा था जिससे पूर्ण युद्ध में बढ़ने की संभावना नहीं थी। 

प्रमुख खबरें

पश्चिम बंगाल सरकार ने किया झारखंड बॉर्डर सील, भड़के हिमंता बिस्वा सरमा, हेमंत सोरेन पर लगाया बड़ा आरोप

कहीं फोन ना फट जाए! इजरायल ने ऐसा डराया, मोबाइल से बैटरी निकाल रहे हैं लोग

मुख्यमंत्री आवास खाली करने के बाद कहां रहेंगे अरविंद केजरीवाल? AAP ने केंद्र से कर दी बड़ी मांग

Lebanon को पूरी तरह तबाह करने के मूड में इजरायल, 2 घंटे में किए 100 हवाई हमले