Home Loan ग्राहकों को EMI में कटौती के लिए करना होगा इंतजार, RBI ने नहीं बदलीं ब्याद दरें

By रितिका कमठान | Oct 09, 2024

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक समाप्त हो चुकी है। इस बैठक के बाद कई मोर्चों पर जनता को राहत मिलने की उम्मीद थी मगर ऐसा नहीं हुआ है। रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद होम लोन की दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

ब्याज दरों में कटौती होने पर मिलेगा ये लाभ 

आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में कटौती से ऋण देने वाली संस्था फ्लोटिंग रेट लोन वाले लोगों के लिए होम लोन की ब्याज दर कम करने के लिए प्रेरित हो सकती है। इसलिए उधारकर्ता ऋण की अवधि या ईएमआई में से किसी एक को बदलने का विकल्प चुन सकता है। उधारकर्ताओं के लिए ऋण को किसी अन्य वित्तीय संस्थान में स्थानांतरित करना भी संभव है जो नई और संभवतः कम दरों की पेशकश करता है। हालाँकि, आपका व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर भी आपके द्वारा दिए जाने वाले ब्याज को तय करने में भूमिका निभाता है।

 

अर्थशास्त्रियों के हवाले से मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय बैंक द्वारा दो किस्तों में 50 आधार अंकों (बीपीएस) की ब्याज दर में कटौती की संभावना है, जो अधिकतर दिसंबर 2024 और फरवरी 2025 में होगी। फरवरी 2023 से अब तक रेपो दर 6.5% पर पूरी तरह से अपरिवर्तित बनी हुई है, यह आरबीआई की एमपीसी की लगातार दसवीं बैठक है जहां दरें अपरिवर्तित रही हैं। हालाँकि, केंद्रीय बैंक ने अपनी नीतिगत स्थिति को 'अनुकूलता वापस लेने' से बदलकर 'तटस्थ' कर दिया। 

प्रमुख खबरें

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

एशियाई टेटे चैंपियनशिप: भारतीय पुरुष टीम ने लगातार तीसरा पदक सुनिश्चित किया, महिला टीम को कांस्य

2004 से अमरावती की Achalpur सीट से अपराजित हैं Bachchu Kadu, भाजपा नेता नवनीत राणा से खुलकर रहती है अदावत

अमरावती क्षेत्र की दर्यापुर विधानसभा सीट पर 5 बार विधायक रह चुके हैं Prakash Bharsakale, क्षेत्र में माना जाता है मजबूत नेता