Hezbollah ने अब शुरू कर दिया अपना बदला? PM नेतन्याहू के घर पर ड्रोन अटैक

By अभिनय आकाश | Oct 19, 2024

लेबनान से लॉन्च किया गया एक ड्रोन दक्षिणी हाइफ़ा के कैसरिया में इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी आवास के पास विस्फोट हो गया। प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि नेतन्याहू और उनकी पत्नी हमले के समय मौजूद नहीं थे, यह हमला इज़राइल द्वारा गाजा में हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मार गिराने के दो दिन बाद हुआ है। लेबनान से दागे गए दो अन्य ड्रोनों को हवाई सुरक्षा बलों ने मार गिराया, जिससे तेल अवीव क्षेत्र में सायरन बजने लगे। हालाँकि, तीसरा कैसरिया में एक इमारत पर गिरा, जिससे जोरदार विस्फोट हुआ।

इसे भी पढ़ें: Israel ने राम मंदिर में की पूजा, बदाया शंख, 24 घंटे में ही खत्म हो गया हमास

सऊदी आउटलेट अल-हदथ ने दावा किया कि ड्रोन हमले में इमारत का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हालाँकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली। इज़रायली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कैसरिया में इमारत से टकराने से पहले ड्रोन ने लेबनान से लगभग 70 किलोमीटर दूर उड़ान भरी। गौरतलब है कि हमास के भूमिगत ठिकानों पर पिछले एक साल से हमला कर रही इजराइली सेना अब दक्षिणी लेबनान में चरमपंथी समूह हिजबुल्ला की भी सुरंगों और उसके अन्य ठिकानों को निशाना बना रही है। हमास ने इजराइल में पिछले साल हमला किया था जिसके बाद इजराइल ने गाजा में जवाबी कार्रवाई की और युद्ध शुरू हो गया। 

इसे भी पढ़ें: Yahya Sinwar Autopsy: दांत निकाला, ऊंगली काटी, खोपड़ी उड़ी, हाथ टूटा, सिनवार की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में हैरान करने वाला खुलासा

अब इजराइल ने कहा है कि उसका मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उसकी उत्तरी सीमा से कोई भी ऐसा हमला या घुसपैठ न हो। इजराइली सेना ने पिछले दो हफ्तों से दक्षिण लेबनान के घने जंगलों में तलाश अभियान के दौरान एक सुरंग प्रणाली का पता लगाया, जिसमें हथियारों का जखीरा और रॉकेट लॉन्चर हैं। इजराइल का दावा है कि ये सुरंगें आस-पास के समुदायों के लिए सीधे खतरे का कारण बन सकती हैं। इजराइल ने कहा कि उसके आक्रमण में ‘‘सीमित, स्थानीय और लक्षित जमीनी हमले’ शामिल हैं, जिनका उद्देश्य हिजबुल्ला के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना है ताकि हजारों विस्थापित इजराइली अपने घर लौट सकें। 

प्रमुख खबरें

Karwa Chauth 2024: पति की दीर्घायु की कामना का पर्व है करवा चौथ

Disney-Reliance के विलय के बाद IPL जैसे खेल हॉटस्टार ऐप पर होंगे लाइव स्ट्रीम

उमर अब्दुल्ला बोले- जम्मू के लोगों की अब नहीं होगी उपेक्षा, हमने हिंदू को बनाया डिप्टी सीएम

Yes Milord: पंजाब-हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी को SC का समन, सत्येंद्र जैन को बेल देते हुए लगाई गई कौन सी शर्तें, जानें कोर्ट में इस हफ्ते क्या हुा