Hezbollah ने मोसाद पर अब शुरू कर दिया अटैक, तेल अवीव में सिक्योरिटी सर्विस के बेस पर दाग दी मिसाइल

By अभिनय आकाश | Sep 25, 2024

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने तेल अवीव के निकट इजरायली जासूसी एजेंसी मोसाद के मुख्यालय को निशाना बनाकर मिसाइल दागी। लेबनान में इजरायली हमलों में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद दोनों पक्षों के बीच पूर्ण युद्ध की ओर बढ़ने का संकेत मिलता है। इजरायली सेना ने कहा कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने लेबनान से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रोक दिया। तेल अवीव में चेतावनी सायरन बज रहे थे। किसी तरह के नुकसान या हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है और सेना ने कहा कि मध्य इजरायल के लिए नागरिक सुरक्षा निर्देशों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में उस जगह पर हमला किया, जहां से प्रक्षेपास्त्र लॉन्च किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Israel के फाइटर जेट ने घुसकर हिजबुल्ला को ठोका, लेबनान में स्कूल बंद, एयरलाइंस ने रोकीं उड़ानें

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने मोसाद एजेंसी के मुख्यालय को निशाना बनाकर कादर 1 बैलिस्टिक मिसाइल दागी। इजरायली सेना ने कहा कि यह पहली बार था जब लेबनान से दागा गया प्रक्षेपास्त्र मध्य इजरायल तक पहुंचा था। हिजबुल्लाह ने पिछले महीने हवाई हमले में तेल अवीव के पास एक खुफिया अड्डे को निशाना बनाने का दावा किया था, लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई थी। इस प्रक्षेपण ने मौजूदा तनाव को और बढ़ा दिया है क्योंकि क्षेत्र एक और व्यापक युद्ध की ओर बढ़ता दिख रहा है, जबकि इज़राइल गाजा पट्टी में हमास से युद्ध जारी रखे हुए है। सोमवार और मंगलवार को इज़राइली हमलों की एक लहर ने लेबनान में कम से कम 569 लोगों की जान ले ली और हज़ारों लोगों को अन्यत्र शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

इसे भी पढ़ें: फुआद शुक्र से अली कराकी तक, कैसे इजरायल हिजबुल्ला के टॉप कमांडरों की लिस्ट को कर रहा खाली

लेबनान में ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह आंदोलन ने हाल के दिनों में इज़राइल पर सैकड़ों मिसाइलें और रॉकेट दागे हैं क्योंकि दक्षिणी लेबनान के साथ सीमा पर महीनों से चल रहा संघर्ष तेज़ी से बढ़ गया है। इज़राइली सेना इस सप्ताह युद्ध के अपने सबसे भारी हवाई हमले कर रही है, जिसमें हिज़्बुल्लाह नेताओं को निशाना बनाया गया है और लेबनान के अंदर सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत

महबूबा मुफ्ती के रोड शो के दौरान बिजली के खंभे में लगी आग, बदला गया रास्ता

CM सोरेन ने चूहों से की RSS की तुलना, कहा- बीजेपी वाले पैसा, हड़िया, शराब लेकर आएंगे, घुसने मत देना

दिल्ली भाजपा महामंत्री विष्णु मित्तल एवं कार्यकर्ताओं ने बुलडोजर के आगे अड़ कर सुंदर नगर में डयूसिब एवं दिल्ली नगर निगम द्वारा झुग्गियों को तोड़ने से रोका