Hezbollah की इजरायल पर सबसे बड़ी एयर स्ट्राइक, दाग दिए 200 से अधिक रॉकेट

By अभिनय आकाश | Jul 04, 2024

लेबनानी हिजबुल्लाह समूह ने गुरुवार को कहा कि उसने एक हमले के जवाब में इज़राइल में कई सैन्य ठिकानों पर 200 से अधिक रॉकेट दागे, जिसमें उसके एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई। ईरान समर्थित आतंकवादी समूह द्वारा किया गया हमला लेबनान-इज़राइल सीमा पर महीनों से चल रहे संघर्ष में सबसे बड़े हमलों में से एक था, हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है। इज़रायली सेना ने कहा कि कई प्रोजेक्टाइल और संदिग्ध हवाई लक्ष्य लेबनान से उसके क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे, जिनमें से कई को रोक दिया गया था। हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

इसे भी पढ़ें: Gaza में संघर्षविराम के बाद इजराइल से जंग रोक देगा समूह : हिजबुल्ला

हिजबुल्लाह समूह इजराइल को क्यों निशाना बनाता है? 

इसने बुधवार को स्वीकार किया कि उसने एक दिन पहले दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के तीन क्षेत्रीय डिवीजनों में से एक का नेतृत्व करने वाले मोहम्मद नामेह नासिर की हत्या कर दी थी। कुछ घंटों बाद, हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़राइल और कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स में भारी हथियारों के साथ कई कत्युशा रॉकेट और फलक रॉकेट लॉन्च किए। इसने गुरुवार को और अधिक रॉकेट लॉन्च किए और कहा कि इसने कई ठिकानों पर विस्फोटक ड्रोन भी भेजे हैं। अमेरिका और फ्रांस इन झड़पों को पूर्ण युद्ध में बदलने से रोकने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं, जिससे उन्हें डर है कि यह पूरे क्षेत्र में फैल सकता है। गाजा में युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद अपेक्षाकृत निम्न स्तर का संघर्ष शुरू हो गया। हिजबुल्लाह का कहना है कि वह ईरान-सहयोगी एक अन्य समूह हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजराइल पर हमला कर रहा है, जिसने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमले के साथ गाजा में युद्ध भड़काया था। समूह के नेतृत्व का कहना है कि गाजा में युद्धविराम होने के बाद वह अपने हमले रोक देगा, और हालांकि वह युद्ध नहीं चाहता है, लेकिन वह युद्ध के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Iran presidential elections: 5 जुलाई को ईरान में फिर चुनाव, खामेनेई समर्थक जलीली और हिजाब विरोधी पजशकियान में टक्कर

क्या इज़राइल और लेबनान युद्ध करेंगे?

इस बीच, इज़रायली अधिकारियों का कहना है कि अगर राजनयिक समाधान के प्रयास विफल रहे तो वे लेबनान में युद्ध का फैसला कर सकते हैं। हिजबुल्लाह का यह जवाबी हमला अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के वरिष्ठ सलाहकार अमोस होचस्टीन की पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के लेबनान दूत जीन-यवेस ले ड्रियन से मुलाकात के एक दिन बाद आया है।


प्रमुख खबरें

अगले 10 साल इन राशियों के लिए बेहद कष्टदायी, शनि की साढ़ेसाती रहेगी, बुरी नजर बनी रहेगी

भारत की युवा टीम पहले टी20 मैच में जिम्बाब्वे से 13 रन से हारी

Pune में पुलिस भर्ती अभियान के दौरान जमीन पर गिर जाने से हुई युवक की मौत

इस पल का आनंद लेना और परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं: Arshdeep