हेमंत सोरेन का ऐलान, JMM और कांग्रेस 70 सीटों पर मिलकर लड़ेंगे चुनाव, जानें राजद और लेफ्ट को कितनी मिलेंगी

By अंकित सिंह | Oct 19, 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को कहा कि इंडिया ब्लॉक आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेगा और कांग्रेस और झामुमो 81 में से 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। उन्होंने कहा कि शेष 11 सीटों के लिए गठबंधन सहयोगियों राजद और वाम दलों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत चल रही है। हेमंत सोरेन और कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने संयुक्त प्रेसवार्ता में इसकी घोषणा की। हालांकि, हेमंत सोरेन ने यह नहीं बताया कि राष्ट्रीय जनता दल को कितनी सीटें दी जाएंगी और वाम मोर्चा कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Assembly Election 2024 । भाजपा के 'रोटी, बेटी और माटी' बचाने के संकल्प के आगे कमजोर पड़ी JMM


विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे और मतगणना 23 नवंबर को होगी। सोरेन ने गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक के बाद कहा कि इंडिया ब्लॉक झारखंड विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेगा। सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत के दौरान यह निर्णय लिया गया है कि कांग्रेस और झामुमो 81 में से 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। विधानसभा चुनाव से पहले झामुमो के लिए और अधिक मजबूती क्या हो सकती है, तीन बार के भाजपा विधायक केदार हाजरा और आजसू पार्टी के उमाकांत रजक शुक्रवार को राजनीतिक दल में शामिल हो गए। 


जमुआ के मौजूदा विधायक हाजरा, जिन्होंने 2019 में कांग्रेस की मंजू कुमारी और रजक को हराकर 18,175 वोटों के अंतर से सीट जीती, एक समारोह के दौरान झामुमो में शामिल हो गए। झामुमो में उनका स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि अलग झारखंड राज्य के निर्माण के आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले दोनों पुराने योद्धा पार्टी को मजबूत करेंगे। झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले तीन बार के भाजपा विधायक केदार हाजरा और आजसू के नेता उमाकांत रजक शुक्रवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) में शामिल हो गये। 

 

इसे भी पढ़ें: हेमंत सोरेन का BJP पर तीखा वार, लगाया 20 वर्षों से झारखंड को लूटने का आरोप


हाजरा और रजक ने यहां एक कार्यक्रम में झामुमो का दामन थाम लिया। हाजरा जमुआ से विधायक हैं और उन्होंने कांग्रेस की मंजू कुमारी को 18,175 मतों से हराकर 2019 मेंविधानसभा चुनाव जीता था। झामुमो में दोनों नेताओं का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पृथक झारखंड राज्य के निर्माण के आंदोलन में सक्रियता से भाग ले चुके इन दोनों नेताओं से उनकी पार्टी मजबूत होगी। 

प्रमुख खबरें

बढ़ रहा भारत का दबदबा...Russia में मोदी के आगमन से पहले आया पुतिन का बड़ा बयान

मोदी सरकार की कृषि सुधार योजनाओं से उत्पादन और किसानों की आय में हो रही है बढ़ोतरी: भागीरथ चौधरी

भारत के सभी राजनयिक नोटिस पर हैं, कनाडा की विदेश मंत्री बोलीं- लोगों को इनकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा

Jharkhand Elections: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, धनवार से बाबूलाल मरांडी, सरायकेला से चंपई सोरेन को टिकट