Mecca में हीट वेव का खतरा बरकरार, हज यात्रा के दौरान 90 भारतीयों की हुई मौत

By रितिका कमठान | Jun 20, 2024

सऊदी अरब का मक्का भीषण गर्मी के प्रकोप से जूझ रहा है। सऊदी अरब के मक्का में गर्मी कैसे काम लगातार जारी है। यहां लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। भीषण गर्मी के साथ ही आम जनता हीट वेव का भी शिकार हो रही है। मक्का में हज यात्रा के दौरान अब तक 90 भारतीय हित के कारण अपनी जान गवा चुके हैं। वही हीट वेव से कुल 550 लोगों की मौत मक्का में हो चुकी है। इन मौत के पीछे कारण बताया गया है हीट वेव या कोई अन्य बीमारी। 

 

अब तक मिली  जानकारी के अनुसार अधिकतर मामलों में मौत नेचुरली ही हुई है। यानी मृतकों में कोई भी किसी हादसे का शिकार नहीं हुआ है। किसी मृतक शरीर पर कोई निशान भी पाया नहीं गया है। सऊदी अरब से मिले आंकड़ों के अनुसार अब तक सबसे अधिक मिश्रा के लोग मरे हैं जिनकी संख्या 323 है। सऊदी अरब के राजनीतिकों की तरफ से यह साफ किया गया है कि मिस यह सभी लोगों के करने का कारण भीषण गर्मी है। हालांकि एक व्यक्ति की मौत भीड़ में चोट लगने के कारण हो गई थी। मृतकों में जॉर्डन के भी साथ लोग शामिल है। 

 

मुर्दाघर में 550 से अधिक शव

अब के अधिकारियों का कहना है कि गर्मी से 577 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 570 शव मक्का के मुर्दाघर में रखे गए हैं। बता दें कि हज इस वर्ष 14 जून से 19 जून तक आयोजित किया गया था। बता दें कि हज पर जाने वाली यात्रियों की मौत पहले भी कई बार हो चुकी है। इस वर्ष जहां अभी तक 90 यात्रियों की मौत हुई जबकि पिछले वर्ष ये आंकड़ा 101 तक पहुंचा था।

प्रमुख खबरें

केन विलियमसन को एक ही सेशल में दो बार करनी पड़ी बल्लेबाजी, श्रीलंका के सामने पस्त न्यूजीलैंड

AITA ने नये पदाधिकारियों का चुनाव किया, अदालत के निर्देश पर परिणाम रोका गया

लघु वित्त बैंक जोखिम कम करने के लिए सतर्क, सक्रिय रहें: डिप्टी गवर्नर Swaminathan

मध्य प्रदेश सरकार को उद्योग सम्मेलन में 23,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले : Mohan Yadav