Delhi Heatwave: दिल्ली में गर्मी का सितम, 52 डिग्री तक पहुंता तापमान, बिजली की मांग का भी टूटा रिकॉर्ड

By अंकित सिंह | May 29, 2024

बुधवार को दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे राजधानी शहर में बिजली की मांग भी 8,302 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में यह पहली बार है कि इसकी बिजली की मांग 8,300 मेगावाट के आंकड़े को पार कर गई है। अधिकारियों के अनुसार, बिजली वितरण कंपनियों ने इस गर्मी में बिजली की मांग 8,200 मेगावाट तक पहुंचने का अनुमान लगाया था।

 

इसे भी पढ़ें: Bihar: रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में बेहोश हुए 50 से ज्यादा छात्र, स्कूल खुले रखने के आदेश को बताया जा रहा तुगलकी फरमान


स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर, दिल्ली के अनुसार, शहर की अधिकतम बिजली मांग 15:36:32 बजे 8,302 मेगावाट थी। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस मुंगेशपुर एडब्ल्यूएस (स्वचालित मौसम स्टेशन) में दर्ज किया गया। हालांकि, आज दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी के साथ अचानक मौसम बदला भी है। मंगलवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली इलाके में मौसम केंद्र का तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में 50 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान, आसमान से बरस रही आग, राजधानी के लोग हो रहे बेहाल


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने मौसम पूर्वानुमान की चेतावनी में कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 43 फीसदी था। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने लोगों से लू के कारण ‘‘संवेदनशील लोगों के लिए अत्यधिक सावधानी’’ बरतने का आग्रह किया है। बढ़ते तापमान के कारण, हर उम्र के लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारी होने और लू लगने की बहुत अधिक संभावना होती है। शिशुओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों के लिए यह स्वास्थ्य संबंधी बड़ी चिंता का विषय है। आईएमडी ने लोगों को गर्मी और निर्जलीकरण से बचने की सलाह दी है।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है