PMLA मामले में पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई टली, कपिल सिब्बल ने किया विरोध

By अभिनय आकाश | Sep 18, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने  विजय मदनलाल चौधरी मामले में अपने 2022 के फैसले को चुनौती देने वाली समीक्षा याचिकाओं पर अंतिम सुनवाई 16 और 17 अक्टूबर के लिए निर्धारित की है।  विजय मदनलाल चौधरी मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कई विवादास्पद प्रावधानों को बरकरार रखा गया था। न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले की अंतिम सुनवाई के लिए तारीखें तय कीं। यह सुनवाई बुधवार को सूचीबद्ध थी, लेकिन पीठ में शामिल न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार की अनुपस्थिति के कारण सुनवाई नहीं हो सकी। इस विशेष पीठ के तीसरे सदस्य न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां हैं।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक, अखिलेश बोले- इससे न्याय नहीं हो सकता, यह लोगों को डराने के लिए था

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने इस मामले में मुख्य समीक्षा याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट ने 25 अगस्त, 2022 को चिदंबरम की याचिका पर नोटिस जारी किया था, लेकिन तब से यह मामला प्रभावी सुनवाई तक नहीं पहुंच पाया है। 2022 के फैसले ने पीएमएलए के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को दी गई शक्तियों पर इसके दूरगामी प्रभाव के कारण गहन कानूनी और राजनीतिक बहस छेड़ दी थी।

इसे भी पढ़ें: Breaking News: सुप्रीम कोर्ट ने पलटा योगी सरकार का फैसला! बिना इजाजत नहीं होगा बुलडोजर एक्शन

विजय मदनलाल चौधरी मामले में 2022 के फैसले ने ईडी की व्यापक शक्तियों की पुष्टि की, जिसमें व्यक्तियों को तलब करना, गिरफ़्तारियाँ करना, संपत्तियों पर छापे मारना और मनी लॉन्ड्रिंग के संदिग्ध लोगों की संपत्ति जब्त करना शामिल है। शीर्ष अदालत ने तर्क दिया था कि ये शक्तियाँ मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने और भारत की वित्तीय स्थिरता की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण थीं। इस फैसले ने पीएमएलए के प्रावधानों को चुनौती देने वाली 200 से अधिक याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिसमें याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि कानून ने ईडी को अनियंत्रित और मनमाना अधिकार दिया है, जो स्वतंत्रता, संपत्ति और आत्म-अपराध के खिलाफ सुरक्षा जैसे मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है।


प्रमुख खबरें

Coldplay India Tour 2025 | कोल्डप्ले 9 साल बाद भारत में करेगा कॉनसर्ट, म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर का होगा हिस्सा

क्या Abdu Rozik की Amira से सगाई पब्लिसिटी स्टंट थी? Tajikistani गायक ने सच बताया

PM Modi के अमेरिका जाने के ठीक पहले यूक्रेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर को किया फोन, जानें क्या कहा

आर अश्विन ने ठोका टेस्ट करियर का छठा शतक, अपने नाम किया ये खास रिकॉर्ड