Hathras Stampede: 121 से ज्यादा की मौत, फिर भी FIR में 'भोले बाबा' का नाम नहीं, एफआईआर में कई बड़े खुलासे

By अंकित सिंह | Jul 03, 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार, 3 जुलाई को हाथरस में धार्मिक मण्डली के आयोजकों के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट दर्ज की, जहाँ भगदड़ के बाद कम से कम 121 लोगों की मौत हो गई। हालाँकि, एफआईआर में बाबा नारायण हरि, जिन्हें साकार विश्व हरि भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है, का नाम आरोपी के रूप में नहीं है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंगलवार देर रात सिकंदर राव पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में 'मुख्य सेवादार' (मुख्य आयोजक) देवप्रकाश मधुकर और अन्य आयोजकों का नाम लिया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: नीतीश ने हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ मचने हुई लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की


जानकारी के मुताबिक एफआईआर भारतीय न्याय संहिता की धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 110 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास), 126 (2) (गलत तरीके से रोकना), 223 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 238 (सबूतों को गायब करना), के तहत दर्ज की गई है। राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार, बुधवार को इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई, जबकि 28 लोग घायल हुए हैं।


एफआईआर में क्या है? 

- हाथरस भगदड़ मामले में दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, सत्संग का आयोजन सूरज पाल ने किया था, जिन्हें नारायण हरि, साकार विश्व हरि भोले बाबा या बस 'भोले बाबा' के नाम से भी जाना जाता है, जो कि हाथरस के फुलराई मुगलगढ़ी गांव में जीटी रोड के पास थे।


- देवप्रकाश मधुकर ने करीब 80 हजार लोगों के लिए प्रशासन से इजाजत मांगी थी और प्रशासन ने उसी हिसाब से यातायात और सुरक्षा व्यवस्था की. हालाँकि, लगभग 2.5 लाख लोग 'सत्संग' में एकत्र हुए, जिससे सड़क पर भारी यातायात पैदा हो गया और वाहनों की आवाजाही रुक गई, जैसा कि एफआईआर में कहा गया है।


- सत्संग खत्म होने के बाद बेकाबू भीड़ के आयोजन स्थल से चले जाने के कारण जो लोग जमीन पर बैठे थे, वे कुचल गये। एफआईआर में कहा गया है कि आयोजन समिति के सदस्यों ने पानी और कीचड़ से भरे खेतों में चल रही भीड़ को जबरन रोकने के लिए लाठियां चलाईं, जिससे भीड़ का दबाव बढ़ता गया और महिलाएं, बच्चे और पुरुष कुचले जाते रहे।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Hathras में घायलों का हाल जानने के बाद CM Yogi ने कहा- किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा


- इसमें यह भी कहा गया कि मौके पर मौजूद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने हर संभव प्रयास किया और उपलब्ध संसाधनों से घायलों को अस्पताल पहुंचाया लेकिन आयोजकों की ओर से कोई सहयोग नहीं किया गया।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें