Sharad Pawar के साथ जाने का मन बना चुके हैं क्या अजित पवार? अमित शाह के सामने रख दी ये कैसी डिमांड?

By अभिनय आकाश | Jul 24, 2024

विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत तेज होने के बीच महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान राकांपा के लिए 80-90 सीटों की मांग की है। अमित शाह के साथ अपनी बैठक के दौरान अजीत पवार ने सीट वितरण को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने और लोकसभा चुनाव की तरह आखिरी मिनट तक इधर-उधर भटकने से बचने पर जोर दिया। सूत्रों ने कहा कि अजित पवार उन 54 सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़े थे जो संयुक्त राकांपा ने 2019 के विधानसभा चुनावों में जीती थीं। इनके अलावा अजित पवार की नजर पश्चिमी महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी महाराष्ट्र (खानदेश) क्षेत्र से कांग्रेस के खिलाफ 20 सीटों पर लड़ने पर है।

इसे भी पढ़ें: वोटर आईडी नंबर, फोटो सब एक, महाराष्ट्र में किसने कर दिया चुनाव में बीजेपी के साथ बड़ा खेल? EC पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष

उपमुख्यमंत्री मुंबई में कांग्रेस के खिलाफ अल्पसंख्यक समुदाय के प्रभुत्व वाली 4-5 सीटों पर चुनाव लड़ने के भी इच्छुक हैं। सूत्रों ने कहा कि अजित पवार को अपनी पार्टी से तीन निर्दलीय और तीन कांग्रेस विधायकों के चुनाव लड़ने का भी भरोसा है। भाजपा के वरिष्ठ नेता और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस भी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ बैठक के लिए सुबह-सुबह दिल्ली पहुंचे। अजित पवार की अमित शाह से मुलाकात आरएसएस से जुड़े एक साप्ताहिक अखबार द्वारा महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए भाजपा के साथ राकांपा के गठबंधन को जिम्मेदार ठहराए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है। 

इसे भी पढ़ें: Know Your State: Pakistan से भी बड़ी है महाराष्ट्र की इकोनॉमी, हरियाणवी का 20% ही कमाते हैं बिहारी, सोमालिया जैसी UP के लोगों की इनकम

अजित पवार के लिए मामला और जटिल हो गया, पिंपरी-चिंचवड़ इकाई के शहर अध्यक्ष सहित पुणे के 28 एनसीपी नेताओं ने पार्टी छोड़कर एनसीपी (शरद पवार) में शामिल हो गए। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में लड़ी गई 28 सीटों में से केवल 9 पर जीत हासिल की, जो 2019 में जीती गई 23 सीटों से कम है। अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा ने सिर्फ एक सीट, रायगढ़ जीती, जबकि शरद पवार गुट को आठ सीटें मिलीं। इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का शिवसेना गुट 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि भाजपा ने 160 से 170 सीटों का लक्ष्य रखा है। 

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग