दिल्ली में दिया जा रहा है हरियाणा के नए मंत्रिमंडल को अंतिम रूप! नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, नई जिम्मेदारी के लिए तैयार है मुख्यमंत्री साहब?

By रेनू तिवारी | Oct 09, 2024

भाजपा हरियाणा जीत चुकी है और अब नई सरकार बनाने की पूरी तैयारी हो रही है। सीएम कौन होगा और किसको क्या जिम्मेदारी दी जाएगा उसका फैसला दिल्ली में हो रहा हैं। इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में उनके 7 आरसीआर लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की।


नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में प्रचंड जीत के एक दिन बाद, राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की और उनके नेतृत्व के लिए उन्हें धन्यवाद दिया, जिससे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बताते हुए राज्य में हैट्रिक जीत दर्ज करने में सक्षम हुई। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब हरियाणा में भाजपा की सफलता के बाद नायब सिंह सैनी को अपने पद पर बने रहने के लिए कहा जा सकता है, जहां भाजपा ने 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है।

 

इसे भी पढ़ें: गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने हरियाणा में भाजपा की जीत का श्रेय


मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने की तैयारी

हरियाणा के मुख्यमंत्री दिल्ली में हैं, जहां वे भाजपा के वरिष्ठ नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। समाचार एजेंसी सूत्रों के हवाले से बताया कि वे अपने नए मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी हाईकमान से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। नायब सिंह सैनी ने लाडवा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के मेवा सिंह को 16,054 मतों से हराया। कांग्रेस, जो मतगणना के शुरुआती रुझानों में आगे चल रही थी, 37 सीटों पर सिमट गई। इनेलो ने दो सीटें जीतीं और तीन निर्दलीय भी विजयी हुए।


मंगलवार को भाजपा ने कांग्रेस को हराने के लिए पीछे से वापसी की और 48 सीटों के साथ अपनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ जीत हासिल की, जिससे हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की वापसी की कोशिशें धराशायी हो गईं। कांग्रेस की आसान जीत की भविष्यवाणी करने वाले एग्जिट पोल को गलत साबित करते हुए भाजपा लगातार तीसरी बार राज्य में सरकार बनाने जा रही है। कांग्रेस के लिए हरियाणा में हार एक बड़ा झटका है, जिसका असर आगामी चुनावों पर पड़ सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी को भर-भर के ज्ञान देने लगे INDIA गठबंधन के सहयोगी दल, कांग्रेस ने एक जवाब से कर दी सबकी बोलती बंद

 

भाजपा ने आरामदायक बहुमत हासिल 

भाजपा ने 48 सीटें जीतकर आरामदायक बहुमत हासिल किया, जबकि कांग्रेस ने 37 सीटें और आईएनएलडी ने दो सीटें जीतीं। हरियाणा में 2019 के विधानसभा चुनावों में किंगमेकर की भूमिका के मुकाबले दुष्यंत चौटाला की जेजेपी ने कोई खास कमाल नहीं किया। जेजेपी ने 2019 में 10 सीटें जीतीं। कांग्रेस के सहयोगियों (इंडिया ब्लॉक के सदस्यों) की प्रतिक्रियाओं से संकेत मिलता है कि हरियाणा चुनाव के नतीजों ने चुनावी राज्यों में कांग्रेस के रुख को कमजोर किया है। अब सीट बंटवारे की बैठकों में कांग्रेस के सहयोगी दलों का पलड़ा भारी हो सकता है।


प्रमुख खबरें

पाकिस्तान में 69 साल बाद विदेशी खिलाड़ी ने किया कमाल, हैरी ब्रूक ने जड़ा शतक का चौका

लद्दाख के LG ने किया भारतीय वायुसेना तथा उत्तराखंड युद्ध स्मारक की संयुक्त रैली का फ्लैग ऑफ

Haryana चुनाव में EVM से हुआ खेला? EC से मुलाकात के बाद कांग्रेस बोली- अगले 48 घंटों में...

Ziaul Haq Murder Case: सीओ ज‍िया उल हक की पीट-पीटकर हत्‍या मामले में आया बड़ा फैसला, 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा