Haryana: 15 अक्टूबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं नायब सिंह सैनी, पीएम मोदी के शामिल होने की संभावना

By अंकित सिंह | Oct 11, 2024

नायब सिंह सैनी के 15 अक्टूबर को पंचकुला में हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है। हालांकि राज्य सरकार ने कार्यक्रम की तारीख और स्थान का उल्लेख करते हुए एक आधिकारिक पत्र जारी किया है। वहीं, सैनी के एक करीबी सहयोगी ने बताया कि वे अभी भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धता की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं। अपनी ओर से, हरियाणा सरकार ने शपथ ग्रहण समारोह की व्यवस्था की निगरानी के लिए पंचकुला के उपायुक्त की अध्यक्षता में अधिकारियों की 10 सदस्यीय समिति का गठन किया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana में हार पर कांग्रेस का मंथन, BJP ने कसा तंज, कहा- आईना साफ करने से चेहरे की गंदगी साफ नहीं होती


गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में, मुख्य सचिव टी वी एस एन प्रसाद ने कहा कि पंचकुला के अतिरिक्त उपायुक्त और नगर निगम आयुक्त भी समिति के सदस्य होंगे। चूंकि भाजपा ने निवर्तमान मुख्यमंत्री सैनी को सीएम चेहरे के रूप में पेश करके विधानसभा चुनाव लड़ा था, इसलिए पूरी संभावना है कि वह नई सरकार का नेतृत्व भी करेंगे। सैनी के एक करीबी सहयोगी ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे। 



90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में भाजपा ने 48 सीटें जीतीं। भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल समेत तीन निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी को समर्थन देने का ऐलान किया है. मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं और इंडियन नेशनल लोकदल ने दो सीटें जीतीं। पार्टी ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 48 सीट हासिल की है जो कांग्रेस की सीट संख्या से 11 अधिक है। इस चुनाव में जजपा और आप का सफाया हो गया। 

 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान सरकार पर सचिन पायलट का वार, बोले- चरमरा गई है कानून व्यवस्था, चरम पर नौकरशाही


सूत्रों ने कहा कि ढांडा, जो जाट समुदाय से आते हैं, और शर्मा (एक वरिष्ठ नेता और एक ब्राह्मण चेहरा), दोनों नई सरकार में मंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल हैं। हरियाणा में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं। भाजपा ने इस बार अहीरवाल क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बरकरार रखा। हरियाणा की 17 अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सुरक्षित सीट में से भाजपा ने आठ पर जीत हासिल की। दलित समुदाय के जो नेता मंत्री पद की दौड़ में शामिल हो सकते हैं उनमें इसराना सीट से जीते वरिष्ठ नेता कृष्ण लाल पंवार और कृष्ण कुमार शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

India Canada Fight: 19 अक्टूबर तक देश छोड़ना है...कनाडा के राजनयिकों को निष्कासित करते हुए भारत ने लिया ऐसा एक्शन, ट्रूडो के उड़ जाएंगे होश

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत