महाराष्ट्र में नहीं होगी हरियाणा वाली गलती! विधानसभा चुनाव से इसलिए AAP ने बनाई दूरी

By अंकित सिंह | Oct 28, 2024

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने महाराष्ट्र में हरियाणा चुनाव के परिणाम की पुनरावृत्ति से बचने के लिए विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। केजरीवाल उन विधानसभा सीटों पर इंडिया गठंबधन के लिए प्रचार करेंगे जहां आप का स्वयंसेवक आधार है और जहां एमवीए उम्मीदवारों की कोई विवादास्पद पृष्ठभूमि नहीं है। राज्यसभा सांसद सिंह ने एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि महाराष्ट्र चुनाव में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल एमवीए उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। आम आदमी पार्टी महाराष्ट्र में चुनाव नहीं लड़ेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री मान ने आप की पंजाब इकाई के प्रमुख का पद छोड़ने की इच्छा जताई


पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता मुकुंद किरदत ने कहा कि आप राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है और भाजपा को हराने में अपने सदस्य दलों की सहायता करेगी। इसलिए आप महाराष्ट्र में 2024 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी। आप की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एससीपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में लड़ने के लिए आप को सीटें देने की पेशकश की है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra में चुनाव नहीं लड़ेगी AAP, INDIA bloc के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे अरविंद केजरीवाल


हरियाणा में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के बाद आप वहां कोई बढ़त बनाने में विफल रही क्योंकि कांग्रेस के साथ गठबंधन बनाने के प्रयास विफल हो गए। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, आप और कांग्रेस के वोट विभाजन ने भाजपा को अधिक जीत हासिल करने में मदद की। एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, "परिणामस्वरूप, भाजपा सत्ता विरोधी लहर के बावजूद सरकार बनाने में सफल रही।" पिछले चुनाव के दौरान, आप ने हरियाणा की 90 सीटों में से 46 पर उम्मीदवार उतारे थे, जबकि उसने महाराष्ट्र में 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था। पार्टी ने हाल के चुनाव में हरियाणा की लगभग सभी सीटों पर चुनाव लड़ा था।

प्रमुख खबरें

मोदी के काम से बेहद खुश हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, चौथी बार भी PM बनाने का कर दिया ऐलान

Lawrence Bishnoi का इंटरव्यू वायरल, HC ने पंजाब सरकार को लगाई फटकार

India-Nepal: 100 दिन पूरे कर रही ओली सरकार, चीन की यात्रा करने वाले हैं नेपाली पीएम

गणेश पूजा पर PM मोदी CJI के घर क्यों? जस्टिस चंद्रचूड़ ने अब खुद कर दिया खुलासा