Haryana: लालू यादव के दामाद चिरंजीव राव भी रेवाड़ी से हारे, कभी Dy CM पद पर ठोका था दावा

By अंकित सिंह | Oct 08, 2024

हरियाणा की रेवाड़ी सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। रेवाडी को दक्षिण हरियाणा का राजनीतिक केन्द्र माना जाता है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी के लक्ष्मण सिंह यादव ने कांग्रेस उम्मीदवार चिरंजीव राव को करीब 24,840 वोटों के अंतर से हराया। लक्ष्मण सिंह यादव को लगभग 71,759 वोट मिले, जबकि चिरंजीव राव को लगभग 46,919 वोट मिले। यादव बहुल इस सीट पर 12 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें कई उम्मीदवार यादव बिरादरी से ही आते हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana की जनता ने कांग्रेस को नकारा, खट्टर बोले- हमने पहलवानों, किसानों और युवाओं के लिए किया काम


2019 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के चिरंजीव राव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुनील कुमार को 1,317 मतों के अंतर से हराकर, रेवाड़ी में जीत हासिल की। 2014 के चुनावों में, भाजपा के रणधीर सिंह कापड़ीवास ने इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) के सतीश यादव पर 45,466 वोटों की महत्वपूर्ण बढ़त के साथ रेवाड़ी निर्वाचन क्षेत्र जीता, जिन्होंने 11,539 वोट हासिल किए। चिरंजीव राव की हार की चर्चा खुब होगी। इसका बड़ा कारण यह है कि चिरंजीव हरियाणा सरकार के पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव के बेटे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana की जीत पर बोले Nayab Singh Saini, इसका श्रेय PM Modi को जाता है, उनके नेतृत्व में बढ़ेंगे आगे


इसके अलावा राव की शादी लालू प्रसाद यादव की बेटी अनुष्का यादव से हुई है। रेवाड़ी विधानसभा सीट पर हमेशा से ही कांग्रेस का दबदबा रहा है। कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय सिंह यादव लगातार यहां से जीतते रहे हैं। इससे पहले चिरंजीव राव ने कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया था। इसके साथ ही उन्होंने उपमुख्यमंत्री पद पर भी दावा ठोका था। उन्होंने कहा था कि मेरा मानना ​​है कि राज्य के लोग खुश हैं कि 10 साल बाद वे भाजपा से मुक्त होने वाले हैं। आज जिस तरह से लोग सामने आ रहे हैं उससे साफ संकेत मिल रहा है कि कांग्रेस पार्टी सरकार बनाने के लिए तैयार है। राज्य में बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार जैसे कई ज्वलंत मुद्दे हैं। पार्टी के अंदर कोई गुटबाजी नहीं है। यह जनता और पार्टी आलाकमान तय करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा।

प्रमुख खबरें

समाज में जाति का जहर फैला रही कांग्रेस, चुनावी नतीजों पर बोले PM Modi, झूठ की घुट्टी पर भारी पड़ी विकास की गारंटी

समझ से परे है राजनीति का मकड़जाल, हरियाणा में BJP की जीत पर बोले राकेश टिकैत, देश गड्ढे में जाएगा

हरियाणा में BJP ने कांग्रेस को दे दिया बड़ा शॉक, जम्मू-कश्मीर में INDIA अलायंस को बहुमत

जनता ने बता दिया हरियाणा के 3 ही लाल, चौथा नहीं, केजरीवाल का चेहरा और AAP का दांव सब फ्लॉप, सभी सीटों पर जमानत जब्त