हरियाणा में BJP ने कांग्रेस को दे दिया बड़ा शॉक, जम्मू-कश्मीर में INDIA अलायंस को बहुमत

By अभिनय आकाश | Oct 08, 2024

एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों को धता बताते हुए बीजेपी ने हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाई। जम्मू-कश्मीर के परिणामों ने भी सभी अनुमानों को धता बताते हुए केंद्र शासित प्रदेश में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को बड़ी जीत दिलाई। परिणाम आते ही फारूक अब्दुल्ला की तरफ से अपने बेटे उमर अब्दुल्ला को अगले मुख्यमंत्री के रूप में ऐलान भी कर दिया। भाजपा ने हरियाणा में 90 में से 48 सीटें जीतीं; बहुमत का आंकड़ा 46 है। कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं। 1966 में अपनी स्थापना के बाद से किसी भी पार्टी ने हरियाणा में लगातार तीसरी बार जीत हासिल नहीं की है। कभी हरियाणा में ताकतवर रहे ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) ने दो सीटें जीतीं, जबकि दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने दो सीटें जीतीं। जिसने 2019 में भाजपा के साथ गठबंधन किया, वह अपना खाता खोलने में विफल रही। 

इसे भी पढ़ें: जनता ने बता दिया हरियाणा के 3 ही लाल, चौथा नहीं, केजरीवाल का चेहरा और AAP का दांव सब फ्लॉप, सभी सीटों पर जमानत जब्त

महाविजय के लिए हरियाणा की जनता को नमन 

भाजपा ने 2014 के विधानसभा चुनाव में 47 सीट जीतकर पहली बार अपने बूते हरियाणा में सरकार बनाई थी। साल 2019 के चुनाव में उसे 40 सीट मिली थी। मोदी ने एक्स पर सिलसिलेवार पोस्ट में इस महाविजय के लिए हरियाणा की जनता को नमन करते हुए कहा कि यह विकास और सुशासन की राजनीति की जीत है। मैं यहां के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा की जनशक्ति को PM Modi ने किया नमन, बोले- यह विकास और सुशासन की जीत, जम्मू-कश्मीर पर कही बड़ी बात

जम्मू ने बचाई बीजेपी की लाज, कश्मीर में एनसी-कांग्रेस पर विश्वास

जम्मू-कश्मीर में जहां एक दशक में पहली बार 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव हुए। कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने 48 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 29 सीटें हासिल कीं। महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को तीन सीटें मिलीं। कुछ आश्चर्य की बात यह है कि आप के मेहराज मलिक ने डोडा में जीत हासिल की। बडगाम और गांदरबल निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करने वाले एनसी नेता उमर अब्दुल्ला ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो लोग हमें नष्ट करना चाहते थे, उन्हें नष्ट कर दिया गया। केंद्र शासित प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना से विपक्षी दलों को आशंका है कि उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत पांच विधायक सरकार गठन में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। बीजेपी को इन चुनावों में बेहतर करने की उम्मीद थी. पार्टी नेता जम्मू में 30 से 35 सीटें जीतने का दावा कर रहे थे। हालांकि, बीजेपी इस चुनाव में 29 सीटें ही जीत पाई हैं. ये सभी सीटें जम्मू रीजन में हैं। 

प्रमुख खबरें

समाज में जाति का जहर फैला रही कांग्रेस, चुनावी नतीजों पर बोले PM Modi, झूठ की घुट्टी पर भारी पड़ी विकास की गारंटी

समझ से परे है राजनीति का मकड़जाल, हरियाणा में BJP की जीत पर बोले राकेश टिकैत, देश गड्ढे में जाएगा

हरियाणा में BJP ने कांग्रेस को दे दिया बड़ा शॉक, जम्मू-कश्मीर में INDIA अलायंस को बहुमत

जनता ने बता दिया हरियाणा के 3 ही लाल, चौथा नहीं, केजरीवाल का चेहरा और AAP का दांव सब फ्लॉप, सभी सीटों पर जमानत जब्त