Agniveer को लेकर हरियाणा सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान, पुलिस भर्ती, माइनिंग गार्ड भर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

By अभिनय आकाश | Jul 17, 2024

हरियाणा में राजनीतिक तापमान गर्म हो रहा है। विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं और भाजपा और कांग्रेस राज्य में सामाजिक दरार को प्रबंधित करने की कोशिश कर रही हैं। किसानों और महिला पहलवानों द्वारा कई आंदोलन के साथ-साथ विवादास्पद सैन्य भर्ती योजना के खिलाफ गुस्सा भी देखा गया है। लोकसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस ने 5-5 से जीत हासिल की, जिसमें भगवा पार्टी ने पांच लोकसभा सीटें छीन लीं, जो राज्य में जाटों और किसानों के खिलाफ बढ़ते गुस्से के बीच चुनावी हार से बचने में कामयाब रही। अब इन्हें दुरुस्त करने की कोशिश में बीजेपी की सरकार लग गई है। हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने अग्निवीर के मुद्दे पर एक बड़ा फैसला लिया है। 

इसे भी पढ़ें: 'बनिया का बेटा हूं, पाई-पाई का हिसाब लेके चलता हूं', कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने ऐसा क्यों कहा

हरियाणा सरकार ने ऐलान किया है कि अग्निवीरों को पुलिस भर्ती, माइनिंग गार्ड भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा। साथ ही राज्य की ग्रुप सी और डी भर्ती में भी उम्र सीमा में भी छूट दी जाएगी। वहीं, अपना बिजनेस करने के लिए बिना ब्याज के लोन भी दिया जाएगा। लोकसभा चुनाव के बाद बीजेपी धीरे धीरे सुलगते मुद्दों को काउंटर करने में लगी है। अगर लोकसभा के आंकड़ों पर नजर डाले तो राज्य चुनाव में दोनों पक्ष कांटे की टक्कर की ओर बढ़ते नजर आए। जिसमें कांग्रेस 46 विधानसभा सीटों पर और बीजेपी 44 सीटों पर आगे है, जबकि इनेलो और जेजेपी मुख्य पार्टियों के आसपास भी नहीं हैं। 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा सरकार ने HC के आदेश के खिलाफ याचिका में SC में ऐसा क्या कहा? 22 जुलाई को जस्टिस सूर्यकांत की बेंच करेगी सुनवाई

वर्तमान में कांग्रेस के पास 29 और बीजेपी के पास 41 सीटें हैं। तीन निर्दलीय और जेजेपी (10) ने बीजेपी से समर्थन वापस ले लिया था। लोकसभा नतीजों से एक संदेश गया है जिससे दोनों पक्ष आशान्वित हैं, गुटों में बंटी कांग्रेस बेरोजगारी परिदृश्य, अग्निवीर और किसानों के मुद्दों को उजागर करेगी, जबकि भाजपा कानून और व्यवस्था बनाए रखने और अपने कार्यों पर अपने रिकॉर्ड के साथ मतदाताओं के पास जाएगी। भ्रष्टाचार के खिलाफ, पिछली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी