हरविंदर कल्याण बने हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष, जानें इनके बारे में

By अंकित सिंह | Oct 25, 2024

हरविंदर कल्याण को चंडीगढ़ विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें सभी सदस्यों का सर्वसम्मति से समर्थन मिला है। अध्यक्ष पद के लिए हरविंदर कल्याण के नामांकन का प्रस्ताव मुख्यमंत्री नायब सैनी ने रखा, जिसमें कल्याण की नेतृत्व क्षमता और विधानसभा में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया। करनाल जिले के घरौंदा से तीन बार के भाजपा विधायक हरविंदर कल्याण को हरियाणा विधानसभा का नया अध्यक्ष निर्विरोध चुना गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: Jharkhand Assembly Election | 'झारखंड में बनेगी NDA सरकार, हार की ओर बढ़ रहा विपक्षी गठबंधन...' केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का दावा


हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने नामांकन का प्रस्ताव रखा और कैबिनेट मंत्री रणबीर सिंह गंगवा ने इसका समर्थन किया। प्रोटेम स्पीकर रघुवीर सिंह कादियान ने इस बात पर जोर देने के बाद कल्याण की नियुक्ति की घोषणा की कि अन्य दलों की ओर से कोई विरोध नहीं है। 57 वर्षीय कल्याण अब 15वीं हरियाणा विधानसभा के 18वें अध्यक्ष हैं। करनाल के कुटैल गांव में जन्मे कल्याण ने अपना राजनीतिक जीवन युवा कांग्रेस से शुरू किया और बाद में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए, जहां उन्होंने 2009 के विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा लेकिन हार गए। 


वह 2014 में भाजपा में शामिल हो गए और हरियाणा में पार्टी के सत्ता में आने पर अपनी पहली सीट जीती। उसके बाद, उन्होंने 2019 और 2024 के चुनावों में अपनी सीट जीती। महाराष्ट्र के अमरावती विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग स्नातक कल्याण ने चुनाव आयोग के साथ दायर अपने नवीनतम हलफनामे में लगभग 7 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। कल्याण अपने बेबाक रवैये के लिए जाने जाते हैं, इससे पहले वे हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति एवं विपणन संघ लिमिटेड (HAFED) के सीईओ रह चुके हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Haryana का मुख्यमंत्री बनने के बाद Nawab Singh Saini ने की JP Nadda से मुलाकात


उनके परिवार की पृष्ठभूमि सार्वजनिक सेवा से जुड़ी हुई है; उनके पिता देवी सिंह कल्याण हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीईओ और चेयरमैन थे। उनके बड़े भाई देवेंद्र कल्याण हरियाणा में सेवारत आईआरएस अधिकारी हैं। कल्याण की पत्नी रेशमा महाराष्ट्र की पुसद विधानसभा में अनुभवी विधायक मनोहर नायक की बेटी हैं।

प्रमुख खबरें

Sultan of Johor Cup: भारत ने न्यूजीलैंड को रोमांचक 3-3 से ड्रॉ पर रोका

Tea Price| चाय के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, महंगा पड़ेगा पसंदीदा पेय पीना, कीमत बढ़ाने की तैयारी में कंपनी

Vishwakhabram: मोदी सरकार को हिलाने के चक्कर में Justin Trudeau ने अपनी ही कुर्सी को खतरे में डाल दिया

Farooq Abdullah ने पाकिस्तान से हिस्सा रोकने, भारत के साथ मित्रता का रास्ता खोजने का किया आग्रह