हल्दीराम के प्रमोटर्स ने हिस्सेदारी बिक्री की योजना में बदलाव किया, अब 10-15% की हिस्सेदारी पर नजर, रिपोर्ट में खुलासा

By रितिका कमठान | Oct 18, 2024

हल्दीराम भारत की अग्रणी स्नैक निर्माता कंपनियों में से एक है। हल्दीराम के प्रमोटरों ने कंपनी की हिस्सेदारी की बिक्री के संबंध में अपनी योजना में कुछ बड़ा बदलाव किया है। प्रमोटर अब पहले से मानी जा रही बहुलांश हिस्सेदारी के स्थान पर 10-15 प्रतिशत अल्पमत हिस्सेदारी बेचने की मांग कर रहे हैं।

मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में निजी इक्विटी दिग्गज बेन कैपिटल, ब्लैकस्टोन और सिंगापुर स्थित टेमासेक होल्डिंग्स वर्तमान में संभावित निवेश के लिए हल्दीराम का मूल्यांकन कर रहे हैं। यह 51 प्रतिशत की नियंत्रित हिस्सेदारी बेचने की पिछली योजना से बदलाव को दर्शाता है, जिससे कंपनी का मूल्यांकन $8 बिलियन से $10 बिलियन के बीच होता। हालांकि, रिपोर्ट में उल्लेखित अनुसार, अल्पमत हिस्सेदारी बेचने का निर्णय हल्दीराम की मजबूत लाभप्रदता और नकदी प्रवाह क्षमता से प्रेरित हो सकता है।

 

ब्लूमबर्ग ने पहले बताया था कि टेमासेक होल्डिंग्स अल्पमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए शुरुआती बातचीत कर रही है, जिससे कंपनी का मूल्य करीब 11 बिलियन डॉलर हो सकता है। इस निवेश को आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के संभावित अग्रदूत के रूप में देखा जा रहा है, जो हल्दीराम की बाजार उपस्थिति को और बढ़ा सकता है। 

 

इस साल की शुरुआत में, बेन कैपिटल, ब्लैकस्टोन और टेमासेक ने कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने में रुचि दिखाई थी। उस समय, इस सौदे को वैश्विक निवेशकों के लिए भारत के तेजी से बढ़ते स्नैक बाजार में पैर जमाने के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा गया था, जिसके 2032 तक 95,521.8 करोड़ रुपये तक बढ़ने का अनुमान है। कम हिस्सेदारी में बदलाव के बावजूद, भारत के खाद्य और पेय क्षेत्र की दीर्घकालिक विकास क्षमता के कारण निजी इक्विटी फर्मों की रुचि बनी हुई है।

 

हल्दीराम समूह विलय और पुनर्गठन

ये घटनाक्रम हल्दीराम समूह के भीतर एक महत्वपूर्ण पुनर्गठन के बाद हुआ है। पिछले साल, कंपनी के नागपुर और दिल्ली गुटों का विलय हुआ, जिससे हल्दीराम स्नैक्स फूड प्राइवेट लिमिटेड का गठन हुआ। नई इकाई में अब 56 प्रतिशत स्वामित्व दिल्ली की हल्दीराम स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड (एचएसपीएल) और 44 प्रतिशत स्वामित्व नागपुर की हल्दीराम फूड्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (एचएफआईपीएल) के पास है।

 

हल्दीराम ब्रांड की जड़ें 1937 में वापस जाती हैं, जब संस्थापक गंगा भीषण अग्रवाल ने एक छोटी सी मिठाई की दुकान शुरू की थी। वर्षों से, दिल्ली और नागपुर के व्यवसाय अलग-अलग संचालित होते रहे हैं, दिल्ली के संचालन की देखरेख मनोहर अग्रवाल और मधु सुदन अग्रवाल करते थे, और नागपुर के संचालन का प्रबंधन कमलकुमार शिवकिसन अग्रवाल करते थे।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते