राज्य सरकार का सहयोग मिलता तो वामपंथी उग्रवाद खत्म हो गया होता : राजनाथ सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 01, 2023

कांकेर। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले नौ वर्षों में वामपंथी उग्रवाद का प्रभाव कुछ जिलों तक सिमट गया है और यदि माओवाद प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने पूरा सहयोग दिया होता तो यह समस्या खत्म हो गया होता। राजनाथ ने कथित तौर पर हो रहे जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर भी कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा और इसे रोकने के लिये कहा। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है।

इसे भी पढ़ें: 'दिल्ली में सात फ्री की रेवड़ी देता हूं', MP में बोले केजरीवाल- AAP को मौका दो, मामा शिवराज और उनके चेले-चपाटों को भूल जाओगे

उन्होंने कहा कि यदि कोई पड़ोसी देश शांति को बाधित करने और भारत पर बुरी नजर डालने की कोशिश करता है, तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा। राजनाथ छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले के मुख्यालय कांकेर शहर के नरहरदेव हाई स्कूल मैदान में मोदी सरकार की नौ साल की उपलब्धियों पर प्रकाश डालने के लिए आयोजित एक रैली को संबोधित कर रहे थे। सिंह ने कहा, छत्तीसगढ़ लंबे समय से वामपंथी उग्रवाद के खतरे से जूझ रहा है। नौ वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में प्रभावी कार्रवाई के कारण वामपंथी उग्रवाद का प्रभाव कम हुआ।

इसे भी पढ़ें: Mehbooba Mufti ने प्रधान न्यायाधीश से अनुच्छेद 370 से जुड़ी याचिकाओं पर जल्द सुनवाई का आग्रह किया

ह अब केवल 10-12 जिलों तक ही सीमित रह गया है। इनमें से कुछ जिले छत्तीसगढ़ में हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं दावा कर सकता हूं कि यदि कांग्रेस सरकार ने यहां समर्थन दिया होता तो देश से वामपंथी उग्रवाद का सफाया हो गया होता। उन्होंने भूपेश बघेल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में खासकर आदिवासी बहुल बस्तर क्षेत्र में धर्म परिवर्तन की घटनाएं बढ़ रही हैं जो स्वीकार्य नहीं है और इसे किसी भी तरह से रोका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार को जबरन धर्म परिवर्तन रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए और यदि जरूरत पड़ी तो केंद्र इस मामले में राज्य को अपना सहयोग देगा। सिंह ने छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका को याद करते हुए कहा, अटल जी की मंशा विकास की यात्रा में पीछे रह गए आदिवासियों को आगे लाने की थी और इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने छत्तीसगढ़ और झारखंड राज्य का निर्माण किया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने इस देश पर लंबे समय तक शासन किया है लेकिन आदिवासियों के कल्याण के बारे में कभी नहीं सोचा। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस ने खुद को और अपनी राजनीति को प्राथमिकता दी तथा आदिवासियों की उपेक्षा की। उन्होंने कहा कि देश में दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के लिए जो प्रतिबद्धता अटल बिहारी वाजपेयी में थी, वही प्रतिबद्धता प्रधानमंत्री मोदी में भी है।

सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है। रक्षा मंत्री ने देश में आतंकवादी हमलों के बाद भारत द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक को याद करते हुए कहा, मैं अपने पड़ोसी को यह बता देना चाहता हूं कि भारत के साथ छेड़-छाड़ मत करना। भारत को आंख दिखाने की कोशिश मत करना। हम केवल इस पार से ही नहीं मारेंगे, जरूरत पड़ने पर उस पार भी आकर मार सकते हैं। अब भारत बदल गया है।

प्रमुख खबरें

हमीरपुर एनआईटी की छात्रा को परेशान करने के आरोप में उसके सहपाठी के खिलाफ मामला दर्ज

देश के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में शुद्ध योगदानकर्ता बनने का प्रयास कर रहा है असम : हिमंत

पंजाब पुलिस ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण के खिलाफ कार्रवाई की, एक गिरफ्तार

झारखंड में लोगों को गुमराह करने के लिए भाजपा पाखंडियों को ला रही है: कल्पना सोरेन