Gyanvapi row: क्या होता है साइंटिफिक सर्वे, इसे क्यों रोका गया है?

By अभिनय आकाश | Jul 24, 2023

वाराणसी की एक अदालत द्वारा शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के आदेश के बाद, वज़ुखाना को छोड़कर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की 30 सदस्यीय टीम ने सोमवार सुबह 7 बजे परिसर में प्रवेश किया और यह निर्धारित करने के लिए अपना अध्ययन किया कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद एक मंदिर के ऊपर बनाई गई थी। अदालत ने एएसआई टीम को कार्यवाही की वीडियोग्राफी करने और 4 अगस्त से पहले अपनी रिपोर्ट अदालत को सौंपने का निर्देश दिया है। कार्रवाई चार महिला उपासकों की याचिका पर आधारित है, जिनका दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद एक प्राचीन हिंदू मंदिर को तोड़कर बनाई गई थी और पूरे तथ्य सामने लाने के लिए साइंटिफिक सर्वे की आवश्यकता है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई तक सर्वे पर रोक लगा दिया। तमाम विवाद और अदालती कार्यवाही के बीच आइए जानते हैं कि साइंटिफिक सर्वे क्या होता है और इसे क्यों रोका गया। 

इसे भी पढ़ें: Gyanvapi survey: सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई तक ज्ञानवापी परिसर में ASI के सर्वे पर रोक लगाई, मुस्लिम पक्ष से हाईकोर्ट जाने के लिए कहा

क्या है ASI का वैज्ञानिक सर्वेक्षण?

वाराणसी अदालत ने मस्जिद परिसर की वैज्ञानिक जांच/सर्वेक्षण/खुदाई के निर्देश जारी किए। जिला न्यायाधीश एके विश्वेश ने निर्देश दिया कि जीपीआर (ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार) सर्वेक्षण, उत्खनन, कार्बन डेटिंग पद्धति और वर्तमान संरचना की अन्य आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके एक विस्तृत वैज्ञानिक जांच की जाए ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या इसका निर्माण हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना के ऊपर किया गया है। इसने विशेष रूप से संबंधित इमारत के तीन गुंबदों के ठीक नीचे सर्वेक्षण के लिए जीपीआर तकनीक का उपयोग करने और यदि आवश्यक हो तो वहां खुदाई करने का निर्देश दिया। हालाँकि, वज़ुखाना को सर्वेक्षण से बाहर रखा जाएगा क्योंकि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इसे सील कर दिया गया था, जब हिंदू पक्ष ने एक शिवलिंग की उपस्थिति का तर्क दिया था, जबकि मुसलमानों ने कहा था कि ये एक फव्वारा थी।

कार्बन डेटिंग का किया जाएगा इस्तेमाल

एएसआई वैज्ञानिक सर्वेक्षण में कार्बन डेटिंग शामिल होगी, जो उस पदार्थ की आयु निर्धारित करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक विधि है। रेडियो कार्बन डेटिंग एक बहुत ही कारगर मेथर्ड है जिसका इस्तेमाल मानव निर्मित कलाकृतियों और जैविक अवशेषों की उम्र पता करने के लिए की जाती है। रेडियो कार्बन डेटिंग ने पिछले 50,000 वर्षों की हमारी समझ को बदल दिया है। इस मेथर्ड को 1949 में अमेरिकन वैज्ञानिक प्रोफेसर विलार्ड लिब्बी ने खोजा था। रेडियोकार्बन डेटिंग कार्बन के तीन अलग-अलग आइसोटोप की तुलना करके काम करती है। सर्वाधिक प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला कार्बन-12 वायुमंडल में स्थिर रहता है। दूसरी ओर, कार्बन-14 रेडियोधर्मी है और समय के साथ नाइट्रोजन-14 में विघटित हो जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, निर्जीव वस्तुओं के भीतर मृत जीव यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि कोई विशेष वस्तु उस स्थान पर कब पहुंची। हालाँकि, कार्बन डेटिंग हमेशा सटीक नहीं होती है। जैसा कि विज्ञान पत्रिका नेचर बताती है, विधि मानती है कि वायुमंडल में कार्बन-14 की मात्रा समय और स्थान में स्थिर रही है, जो सच नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Yes Milord! ASI सर्वे की मिली इजाजत, राहुल की याचिका पर 4 अगस्त को सुनवाई, जानें इस हफ्ते कोर्ट में क्या कुछ हुआ

सर्वेक्षण के दौरान कौन उपस्थित है और कौन उपस्थित नहीं?

सर्वेक्षण के लिए एएसआई टीम के अलावा कानूनी विवाद से जुड़े सभी हिंदू याचिकाकर्ताओं के वकील भी मौजूद रहेंगे। हालाँकि, मस्जिद प्रबंधन समिति ने सर्वेक्षण का बहिष्कार किया। महत्वपूर्ण बात यह है कि मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी जिला अदालत के निरीक्षण की अनुमति देने के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। शीर्ष अदालत ने सर्वेक्षण पर दो दिनों - 26 जुलाई के लिए रोक लगा दी।  मुस्लिम याचिकाकर्ताओं को  इलाहाबाद उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को आदेश दिया कि वह अपना आदेश एएसआई को बताएं, जिसने आज मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण करने के लिए 30 सदस्यीय टीम भेजी थी। जिला जज का आदेश मानते हुए एएसआई की टीम ज्ञानवापी का सर्वे करने पहुंची थी। एएसआई ने सर्वे के लिए चार टीमें बनाई थीं। चारों टीमें अलग अलग जगह पर सर्वे करने पहुंची थीं। ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हुज़ेफ़ा अहमदी ने कहा कि संरचना के परिसर पर एएसआई सर्वेक्षण के संबंध में जिला अदालत के आदेश पर रोक लगायी जानी चाहिए।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना