असम सरकार की शानदार पहल, लॉन्च की भारत की पहली ऐप-आधारित 100% ई-बाइक टैक्सी सेवा

By अंकित सिंह | Jan 09, 2024

असम सरकार ने एक ऐप-आधारित इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सेवा 'बायु' लॉन्च की, जो राज्य सरकार द्वारा संचालित असम राज्य परिवहन निगम (एएसटीसी) की एक अभिनव और दूरदर्शी टिकाऊ गतिशीलता पहल है। ऐप-आधारित इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी सेवा को असम के परिवहन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने राज्य की राजधानी गुवाहाटी में हरी झंडी दिखाई। भारत की पहली ऐप-आधारित 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक और विकेन्द्रीकृत बाइक टैक्सी सेवा, बायु, असम स्थित स्टार्टअप कंपनी के सहयोग से एएसटीसी की एक पहल है, जो पर्यावरण-अनुकूल शून्य-उत्सर्जन परिवहन समाधान के एक नए युग की शुरुआत करती है। 

 

इसे भी पढ़ें: Tata Punch.EV से हटा पर्दा, 21,000 में कर सकते हैं बुक, जानें कीमत और फीचर्स


बायु का लक्ष्य असम एग्रीगेटर नियम 2022 के अनुरूप इलेक्ट्रिक वाहनों, प्रौद्योगिकी मंच, बीमा, प्रशिक्षण, कौशल विकास और ऑपरेटिंग लाइसेंस के साथ असम में ड्राइवर भागीदारों के लिए 5,000 से अधिक आजीविका के अवसर पैदा करना है। एएसटीसी के प्रबंध निदेशक, राहुल चंद्र दास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, इस पहल से सालाना आश्चर्यजनक रूप से 29,000 टन कार्बन उत्सर्जन की बचत होगी और ईंधन लागत पर हर साल 73 करोड़ रुपये की बचत होगी। 


नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति) आयोग के 'शून्य' अभियान द्वारा समर्थित, "बायु-स्वच्छ वायु आंदोलन" का उद्देश्य परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को तैनात करके भारतीय शहरों की वायु गुणवत्ता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करना है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस प्रकार डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए बेकन प्रोटोकॉल की विकेंद्रीकृत प्रौद्योगिकियों को लागू किया जा रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: गुम हो गया है आपका ड्राइविंग लाइसेंस तो ऐसे करें घर बैठे प्राप्त


वायु, एक अभूतपूर्व टिकाऊ गतिशीलता पहल, को असम के परिवहन परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। स्थिरता, नवाचार और समावेशिता पर जोर देने के साथ, यह आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, उद्यमिता को बढ़ावा देने और पर्यावरण के प्रति जागरूक प्रथाओं को अपनाने के लिए असम सरकार की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

प्रमुख खबरें

विक्ट्री परेड के बाद वानखेड़े में Team India को किया गया सम्मानित, BCCI ने दी 125 करोड़ रुपये की धनराशि

Yediyurappa ने सिद्धरमैया को कर्नाटक विधानसभा भंग करने और अभी चुनाव कराने की चुनौती दी

राजस्थान को ‘औद्योगिक प्रदेश’ बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार : Rathod

Amarnath Yatra: पुनर्चक्रण को बढ़ावा देने के लिए बालटाल में वेस्ट टू वंडर पहल शुरू की गई