Farmers Protest | सरकार ने किसानों के लिए प्रमुख फसल कीमतों के लिए 5-वर्षीय योजना का प्रस्ताव रखा

By रेनू तिवारी | Feb 19, 2024

प्रदर्शनकारी किसान समूहों के साथ चौथे दौर की वार्ता में केंद्र सरकार ने सरकारी एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दालों, मक्का और कपास की फसलों की खरीद से संबंधित एक पांच साल की योजना पेश की। कृषि और किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के एक पैनल ने "आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोच" के बाद किसानों के सामने प्रस्ताव रखा। गोयल ने बातचीत को "सकारात्मक" बताया और कहा कि किसान नेताओं ने बैठक के दौरान विभिन्न चिंताएं उठाईं।

 

इसे भी पढ़ें: Farmers Protest 2024: पंजाब के कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबंध 24 फरवरी तक बढ़ाया गया


संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा से जुड़े किसान नेताओं ने कहा कि वे 19-20 फरवरी को अपने मंचों पर केंद्र के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञों की राय लेंगे। बातचीत में इस सफलता के बाद उन्होंने 'दिल्ली चलो' मार्च को भी अस्थायी रूप से रोक दिया।


यहां किसानों के विरोध में नवीनतम घटनाक्रम हैं-

सरकार के प्रस्ताव में एमएसपी पर सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रमुख फसलों की खरीद के लिए पांच साल की योजना शामिल है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, "हमने NAFED जैसी सहकारी समितियों को शामिल करते हुए किसानों के साथ पांच साल का अनुबंध किया है, जिसमें मात्रा की सीमा के बिना एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित की जाएगी।"

 

इसे भी पढ़ें: किसानों की मांगों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है केंद्र: भाजपा नेता जाखड़


गोयल ने मात्रा की सीमा के बिना एमएसपी के आश्वासन के साथ दालों, कपास और मक्का में विविधीकरण पर प्रस्ताव के फोकस पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "यह दृष्टिकोण पंजाब की खेती को बचाएगा, भूजल स्तर में सुधार करेगा और भूमि को बंजर होने से बचाएगा, जो पहले से ही तनाव में है।"


केंद्रीय मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि चर्चा किए गए कई नीतिगत मामलों में व्यापक प्रतिनिधित्व की आवश्यकता है और उन्हें तुरंत अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता है। उन्होंने आश्वासन दिया कि आगामी चुनावों और व्यापक नीति समाधानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ये चर्चाएँ जारी रहेंगी।


सरकार के प्रस्ताव के मद्देनजर किसान नेताओं ने 'दिल्ली चलो' मार्च को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया है। निर्णय से उन्हें अपनी अगली कार्रवाई का निर्धारण करने से पहले नई एमएसपी योजना की गहन समीक्षा करने के लिए दो दिन का समय मिलता है। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ''हम 19-20 फरवरी को अपने मंचों पर चर्चा करेंगे और इस बारे में विशेषज्ञों की राय लेंगे और उसके अनुसार निर्णय लेंगे।''


पंधेर ने कहा कि ऋण माफी और अन्य मांगों पर चर्चा लंबित है। उन्होंने कहा, ''हमें उम्मीद है कि अगले दो दिनों में इनका समाधान हो जाएगा।'' उन्होंने आगे कहा कि 'दिल्ली चलो' मार्च फिलहाल रुका हुआ है, लेकिन अगर सभी मुद्दे हल नहीं हुए तो 21 फरवरी को सुबह 11 बजे फिर से शुरू होगा।


वार्ता में मौजूद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट निलंबन हटाने का आग्रह करते हुए फसल विविधीकरण की वकालत की। मान ने यह भी कहा कि सरकार के प्रस्तावों के संबंध में निर्णय किसान यूनियनों पर निर्भर है। उन्होंने कहा, ''गेंद अब किसानों के पाले में है,'' आगे की बातचीत के लिए ''कोई भी दरवाजा बंद नहीं है।''


अस्थायी रोक के बावजूद, संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेताओं ने अपनी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार पर दबाव बनाए रखने के लिए और विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। किसान संघ ने पंजाब में तीन दिनों के लिए भाजपा नेताओं के आवासों का घेराव करने और 20 से 22 फरवरी तक यात्रियों के लिए टोल बैरियर मुक्त करने की योजना बनाई है।


एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि भविष्य की मांगों और कार्यों पर रणनीति बनाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की एक उच्च स्तरीय बैठक 22 फरवरी को दिल्ली में होगी। इस बीच, पटियाला, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब सहित पंजाब जिलों के कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं का निलंबन 24 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र और हिसार समेत कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और बल्क एसएमएस भी निलंबित कर दिया है।


प्रमुख खबरें

PM Modi ने किया मल्लिकार्जुन खड़गे का अपमान? प्रियंका गांधी ने लगाया आरोप, किरेन रिरिजू ने समझा दी पूरी प्रोटोकॉल

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की चिंताओं को जीएसटी परिषद के समक्ष उठाएंगे : Chirag Paswan

Laptop buying tips: नया लैपटॉप खरीदने के लिए जरूरी टिप्स, गलत फैसले से बचने के लिए पढ़ें ये सलाह

Mukesh Ambani ने खरीदा सबसे महंगा जेट, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन