केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब अक्टूबर के वेतन के साथ 3% DA बढ़ोतरी मिलेगी

By रितिका कमठान | Sep 23, 2024

दिवाली आने से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उम्मीद होती है कि सरकार से उन्हें खुशखबरी मिलने वाली है। इस संबंध में जल्द ही कर्मचारियों को खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है। इस बार महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत तक बढ़ सकता है। केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

 

ऐसे बढ़ेगा डीए

जानकारी के मुताबिक जनवरी से जून 2024 तक के एआईसीपीआई आईडब्लू इंडेक्स डेटा के अनुसार, डीए में 3% की बढ़ोतरी का अनुमान है। जून में इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जिसके बाद यह तय हुआ कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को 3% बढ़ा हुआ डीए मिलेगा।

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले हो सकती है घोषणा

केंद्र सरकार 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। इससे कर्मचारियों और पेंशनर्स को सितंबर के अंत तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिल सकती है।

 

सितंबर के अंत तक घोषणा संभव

सूत्रों के मुताबिक सरकार सितंबर के आखिरी हफ्ते में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। यह वृद्धि वर्ष की दूसरी छमाही के लिए होगी। माना जा रहा है कि 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक के एजेंडे में यह मुद्दा शामिल कर लिया गया है और इसके बाद कभी भी डीए बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है।

 

अक्टूबर के वेतन के साथ मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

जानकारी के मुताबिक अगर सितंबर के अंत तक डीए बढ़ोतरी का ऐलान हो जाता है तो कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी के साथ बढ़ा हुआ डीए मिलेगा। जुलाई, अगस्त और सितंबर तीन महीनों का डीए एरियर भी कर्मचारियों के खाते में जमा हो जाएगा।

 

गौरतलब है कि सरकार हर साल दो बार डीए बढ़ाती है। पहली बढ़ोतरी मार्च में घोषित की जाती है, जो 1 जनवरी से लागू होती है। दूसरी छमाही के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर में की जाती है, जो एक जुलाई से प्रभावी होती है। ऐसे में कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के डीए एरियर का लाभ मिलेगा, जो अक्टूबर में वेतन के साथ मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह अच्छी खबर है। DA में 3% की बढ़ोतरी से उनकी मासिक आय बढ़ेगी और पिछले 3 महीने का एरियर भी मिलेगा। सरकार की इस घोषणा से न केवल वित्तीय सहायता मिलेगी बल्कि मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में भी मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

Maharashtra में फिर साथ होंगे चाचा-भतीजा? अजित पवार को लेकर बोले शरद पवार, परिवार के रूप में हम साथ-साथ

AAP का हरियाणा में ज्यादा कुछ है नहीं, बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना हमारा लक्ष्य, बोले दीपेंद्र हुड्डा

दिवाली की सफाई में इस तरह से रखें 2BHK फ्लैट में सामान, फिर भी बच जाएगी जगह

Supreme Court ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को बताया त्रुटिपूर्ण, कहा- बच्चों को पोर्नोग्राफी दिखाना भी अपराध