Gujarat Amreli borewell Accident | गुजरात के अमरेली में 500 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची, 17 घंटे तक फंसे रहने के बाद मौत

By रेनू तिवारी | Jun 15, 2024

एक दुखद घटना में, गुजरात के अमरेली जिले के सूरजपुरा गांव में 50 फीट गहरे बोरवेल में गिरने से डेढ़ साल की बच्ची की मौत हो गई, अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पीड़िता की पहचान आरोही के रूप में हुई है, जो शुक्रवार दोपहर करीब 12.30 बजे खुले बोरवेल में गिर गई थी। 17 घंटे के लंबे बचाव प्रयास के बाद, शनिवार तड़के बच्ची को बेहोशी की हालत में बोरवेल से बाहर निकाला गया। उसे बाहर निकालने के बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Gujarat का संग्रहालय UNESCO's के ‘Prix Versailles’ पुरस्कार के लिए चयनित किया गया


अमरेली के अग्निशमन अधिकारी एच सी गढ़वी ने कहा कि बोरवेल से बाहर निकाले जाने के बाद बच्ची को सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। गढ़वी ने कहा कि बचाव अभियान के शुरुआती घंटों के दौरान हालांकि बच्ची के शरीर में कोई हलचल नहीं दिख रही थी, लेकिन उसे जीवित रखने के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा दल के माध्यम से ऑक्सीजन प्रदान की गई।


उन्होंने बताया कि स्थानीय अग्निशमन विभाग ने घटना की सूचना मिलने के बाद तुरंत बचाव अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि बाद में गांधीनगर से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम भी इस अभियान में शामिल हुई। एजेंसी ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम भी बचाव अभियान में शामिल हुई। गांधीनगर से एनडीआरएफ की एक टीम शुक्रवार रात 10.20 बजे घटनास्थल पर पहुंची और अभियान शुरू किया। एनडीआरएफ ने बताया कि बोरवेल 500 फीट गहरा था और उसमें गिरने के बाद बच्ची करीब 50 फीट की गहराई पर फंस गई। बच्ची को सुबह करीब 5 बजे बेहोशी की हालत में बाहर निकाला गया।

 

इसे भी पढ़ें: Haryana एक जुलाई से तीन नए आपराधिक कानून लागू करने के लिए तैयार: मुख्य सचिव

 

केंद्रीय मंत्री ने लोगों से खुले बोरवेल की सूचना देने का अनुरोध किया। इस बीच, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रफुल पनशेरिया ने लोगों से खुले बोरवेल की सूचना सरकार को देने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, "मैं गुजरात के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि अगर आप बोरवेल बंद नहीं कर सकते हैं तो कृपया हमें सूचित करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कृपया हमें संदेश दें या पत्र भेजें।" मंत्री ने चार महीने पहले द्वारका में हुई इसी तरह की घटना के बाद इसी तरह की कार्रवाई पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि उस समय करीब 35-40 बोरवेल बंद थे और मुख्यमंत्री ने खुले बोरवेल के संबंध में पत्र भी जारी किया था।


प्रमुख खबरें

Christopher Nolan की नई फिल्म में Matt Damon के अभिनय करते दिखेंगे Tom Holland, 2026 में रिलीज होगी मूवी

अब इस टेनिस दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान, दिग्गजों ने शानदार करियर के लिए दी बधाई

Gold-Silver Price: चांदी एक लाख से अधिक, सोना खरीदने के लिए देने होंगे 81 हजार रुपये, जानें कीमत

क्या है क्लाउड स्टोरेज? जानें इसके इस्तेमाल के फायदे और कैसे यूज करें