जिद्दी से जिद्दी पेट की चर्बी को पिघला देगा घी, एक्सपर्ट ने बताया कैसे करें इस्तेमाल

By दिव्यांशी भदौरिया | Jul 03, 2024

घी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा मना जाता है। बड़े-बुजुर्ग लोग हमेशा से ही शुद्ध देसी घी खाने की सलाह देते हैं। दरअसल घी के अनगिनत फायदे है इसीलिए घी का महत्व अधिक है। घी का सेवन हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद फायेदमंद है। यह शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी सेल्स का उत्पादन करने में मदद करता है।

घी खाने के फायदे

- घी में विटामिन ए और ई का सोर्स होता है जो लिवर, हार्मोन बैलेंस और प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है।

- बता दें कि स्टेनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन से न्यूट्रिशन, गट हेल्थ और एक्सरसाइज में स्टडी करने वाले एजुकेटर और राइटर प्रशांत देसाई ने बताया कि, घी दुनिया का बेस्ट हेल्दी फैट है। मैं जब यूएस गया तो उन्होंने मुझे गले लगाया और कहा कि आप उस धरती से आए हैं जिसने दुनिया को घी दिया।

- उन्होंने आगे कहा कि घी में सबसे कार्बन का डबल बॉन्ड है और यह ऐसा सैचुरेटेड फैट है जो दूसरे सैचरेटेड फैट से अलग है। यह नेचुरल फैट बर्नर की तरह काम करता है।

- आपको बता दें कि घी में ऐसी प्रॉपर्टी होती हैं कि यह स्टबर्न फैट और विसरल फैट को भी कम करता है। 

ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल में खासियत

-  इसके साथ ही घी और कोकोनट ऑयल के काफी फायदे होते हैं। एक्सपर्ट ने बताया आप घी को रोटी के साथ खाओ, आपका ग्लूकोज कम हो जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि, मैं रोजाना 4 चम्मच घी खाता हूं और मैं ऐसा कुछ नहीं बताता हूं जो साइंटिफिक प्रूवन न हो। मेरा मानना है कि घी बेस्ट है, जिनको खाना है वो खाते हैं, मैं तो खाता हूं।

घी फैट बर्न करता 

क्लेवेंडर क्लिनिक के मुताबिक, घी में मीडियन-चैन फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें शरीर आसानी से ऊर्जा में परिवर्तित करता है और इसके साथ ही फैट को बर्न करने में मददगार है। बता दें कि, घी में कंज्युगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) अधिक होता है जो शरीर की चर्बी कम करता है और लीन मसल्स को बढ़ाता है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के मुताबिक, डाइट में रोजाना 2-3 चम्मच घी खाने से हेल्थ में सुधार हो सकता है। 

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें