पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इन 6 ड्रिंक्स का सेवन करें, पाचन में होगा सुधार

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 30, 2024

बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से पेट संबंधित समस्याएं उत्पन्न होती रहती है। कभी कब्ज का बनना कभी पेट की ऐंठन से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कई बार गैस, पेट खराब, दस्त और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये सब निराशाजनक और दुर्बल करने वाले हो सकते हैं। जब आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है तो चाहे अधिक खाने से, भारी भोजन करने से, या खाली पेट कैफीन पीने से - यह आपके जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे असुविधा और दर्द रहता है।

पेट संबंधित समस्याएं से कैसे छुटकारा पाएं?


नींबू का पानी पिएं


जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी पीने से करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने मदद मिलती है। नींबू पानी पेय को तैयार करने के लिए आपको बस एक गिलास गुनगुने पानी में दो बड़े चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस चाहिए। नींबू में मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करता है और विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है। सुबह सबसे पहले इसे पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, गैस्ट्रिक जूस निकलता है और आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं।


अदरक की चाय पिएं


 यदि आप भी चाय पीने के शौकीन हैं, तो अदरक की चाय पाचन में सुधार करते हुए गैस और सूजन से राहत दिलाने के लिए मदद करती है। अपने सूजनरोधी और पाचन गुणों के लिए जाना जाने वाला अदरक लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, पित्त उत्पादन बढ़ाता है और भोजन के उचित पाचन में सहायता करता है। इसे बनाने के लिए ताजा कसा हुआ अदरक 15 मिनट तक पानी में उबालें, फिर गरमागरम चाय को एक कप में छान लें। एक स्वादिष्ट मिश्रण के लिए इसे शहद और नींबू के साथ मिलाएं।


आलूबुखारा जूस का सेवन करें


घुलनशील फाइबर होते हैं, सोर्बिटोल (एक चीनी अल्कोहल) से भरपूर, प्रून जूस एक प्राकृतिक रेचक है जो पाचन को आसान बनाता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। प्रतिदिन आधा कप आलूबुखारा का रस पीने से आम तौर पर नियमित रूप से बाथरूम जाने से होने वाली समस्याओं से बचाव होता है।


खीरा और पुदीना कूलर


 इस पेय को घर पर बनाना काफी आसान है। बता दें कि,  खीरे में एंजाइम होते हैं जो भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं, जबकि पुदीना पाचन तंत्र को शांत करता है और सूजन या गैस से राहत देता है। पेट को ठंडा करने के लिए एक फ्रेश पेय के लिए खीरे के स्लाइस को मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएं, इसमें थोड़ा सा नींबू और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं।


सेब का सिरका


 अपने दिन की शुरुआत सेब के सिरका से कर सकते हैं, जो पाचन में सहायता करता है और शरीर को क्षारीय बनाता है। इस हेल्दी ड्रिंक को तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में एक से दो बड़े चम्मच कच्चा सेब का सिरका मिलाएं। पाचन में सहायता के अलावा, यह संयोजन पीएच स्तर को संतुलित करता है, सूजन को कम करता है और सुबह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है।


एलोवेरा जूस पिएं


पेट संबंधित समस्याओं के लिए आप एलोवेरा जूस जरुर पिएं। ठंडे पानी में एलोवेरा, खीरा, पुदीना की पत्तियां और नींबू का रस मिलाएं, और आपका ठंडा रिफ्रेशर पाचन तंत्र को शांत करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। एलोवेरा के सुखदायक गुण, पुदीना और खीरे की ताजगी के साथ मिलकर, इसे स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक पेय बनाते हैं।

प्रमुख खबरें

रुपये के बजाय अमेरिकी डॉलर लेकर आएं, पाकिस्तान की पंजाब सरकार का भारतीय सीखों को सलाह

हिंसा के बीच मणिपुर में छह महीने के लिए बढ़ाई गयी AFSPA, 1 अक्टूबर से होगा लागू

Honey Benefits: शहद के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

रोम की संस्कृति मानने वाले राम की संस्कृति का कर रहे अपमानः सीएम योगी