दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए गुड़हल के फूलों से बना फेस पैक लगाएं, दूर होंगी कई स्किन प्रॉब्लम्स

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 08, 2024

अक्सर हम सभी एक्ने और दाग-धब्बो से परेशान रहते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के चलते हम खुद की देखभाल नहीं कर पाते हैं। जिस वजह से कई तरह की स्किन समस्याएं होने लगती है। ऐसे त्वचा की देखभाल करना काफी जरुरी होता है। वैसे तो स्किनकेयर के लिए कई तरह-तरह के प्रोड्क्ट्स बाजार में उपलब्ध है लेकिन प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है क्योंकि, स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कई तरह के हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए सेफ नहीं है। नेचुरल तरीके स्किन केयर किया जा सकता है। आप चाहे तो त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि, गुड़हल के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में पाई जाती है। गुड़हल का फूल त्वचा को एक्सफोलिएट कर और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करता है। कैसे बनाएं गुड़हल के फूलों का फेस पैक।

 

गुड़हल के फूलों का फेस पैक लगाने के फायदे-

 

स्किन रैशेज दूर होते हैं

मानसून में त्वचा संक्रमण की वजह से कई बार स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। रैशेज से छुटकारा पाने के लिए आप गुड़हल के फूलों फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। गुड़हल के फूलों से बना फेस पैक, रैशेज से राहत मिलती है। अगर इस मौसम में आप भी स्किन रैशेज से परेशान हैं, तो इस फेस पैक का जरुर इस्तेमाल करें।

 

दाग-दब्बों से छुटकारा मिलेगा

त्वचा की बेहतर देखभाल न करने से स्किन पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। अगर आपके चेहरे या बॉडी के किसी अन्य स्थान पर दाग-धब्बे हो रखे हैं, तो आप गुड़हल के फूलों का फेस पैक अप्लाई करें। आपको बता दें कि, गुड़हल के फूलों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, हारपरपिग्मेंटेशन को कम करता है। इससे त्वचा के दाग-धब्बे मिट सकते हैं।

 

डल और बेजान त्वचा से निजात पाएं

इस मौसम में अक्सर स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में आप बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए  गुड़हल के फूलों का फेस पैक अप्लाई करें। गुड़हल के फूल, स्किन में इलास्टिन और कोलेजन को बढ़ाता है। अगर आप इस पैक को चेहरे पर लगाते हैं तो ड्राई स्किन समस्या भी दूर हो जाएगी।


एक्ने से बचाए


इस मौसम में ऑयली स्किन हो जाती है जिस वजह से एक्ने, फोड़े-फुंसियों की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में आप एक्ने से बचने के लिए गुड़हल के फूलों का फेस पैक लगा सकते हैं। गुड़हल का फूल, मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से पिपंल्स और एक्ने नहीं बनते हैं।


गुड़हल के फूलों से कैसे बनाएं फेस पैक?


सबसे पहले आप 3-4 गुड़हल के फूल लें। इन फूलों को अच्छे से पीस लें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिक्स करें। आप इस फेस पैक को चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसे आप 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। गुड़हल फेस पैक को आप सप्ताह में 1-2 बार कर सकते हैं।

प्रमुख खबरें

Israel-Hezbollah में हो गया जंग का आगाज! दोनों ओर से हो रही ताबड़तोड़ गोलीबारी

प्यार की नौटंकी (व्यंग्य)

QUAD Summit: 21-23 सितंबर तक अमेरिका में होंगे पीएम मोदी, 3 दिवसीय दौरे में क्या-क्या खास

हाईकोर्ट ने सपा नेता और पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति की जमानत अर्जी खारिज की