हमास लड़ाकों द्वारा नग्न घुमाई गई जर्मन-इजरायली महिला की मौत, आखिर कौन थी Shani Louk ?

By रेनू तिवारी | Oct 31, 2023

हमास द्वारा नग्न परेड कराने वाली जर्मन महिला शनि लूक की मौत हो गई है। शनि लूक को हमास के लड़ाकों ने पकड़ लिया था। हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायली इतिहास के सबसे भयानक हमले के दौरान एक संगीत समारोह में धावा बोल दिया था। वहीं पर लोगों को बंधक बनाया जिसमें जर्मन महिला शनि लूक भी शामिल थी। महिला मर चुकी है या जिंदा है इसके बारे में सही जानकारी नहीं मिल थी। अब उनकी मौत की पुष्टि इजरायल के विदेश मंत्रालय ने की। मंत्रालय ने एक्स पर लिखा, "हमारा दिल टूट गया है।"

 

शनि लूक कौन थी?

इसमें कहा गया है, "शनि लूक, जिसे एक संगीत समारोह से अपहरण कर लिया गया था और हमास के आतंकवादियों द्वारा गाजा के चारों ओर प्रताड़ित किया गया और नग्न घुमाया गया, ने अथाह भयावहता का अनुभव किया।"


लेकिन वह कौन थी? और उसका क्या हुआ? आओ हम इसे नज़दीक से देखें। वह कौन थी? लूक 23 वर्षीय जर्मन-इजरायल महिला थी। उनका इंस्टाग्राम उन्हें एक टैटू आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट बताता है। हालाँकि वह कभी भी देश में नहीं रही, वह अक्सर अपने रिश्तेदारों से मिलने जाती थी और उनके साथ रुकती थी।


शनि लूक की मां रिकार्डा, जो दक्षिणी जर्मनी से थीं, यहूदी धर्म में परिवर्तित होने के बाद इज़राइल चली गईं। वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, लूक के पिता पोलिश हैं। रिपोर्ट के अनुसार, लूक के दादा-दादी दक्षिणी जर्मन शहर रेवेन्सबर्ग में हैं। डेली मेल ने लूक की चाची ओरली के हवाले से कहा कि उन्होंने अपने शांतिवादी विचारों के कारण अनिवार्य सैन्य सेवा से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि लूक की जर्मन नागरिकता ने इसमें मदद की।

 

इसे भी पढ़ें: इज़राइल ने गाजा की सुरंगों के अंदर हमास को बनाया निशाना, सैनिक को कैद से कराया मुक्त


उन्हें क्या हुआ?

हमास के लड़ाकों द्वारा गाजा सीमा के पास सुपरनोवा रेव पर हमला करने के बाद से लूक लापता था, क्योंकि उन्होंने इज़राइल के इतिहास में सबसे भयानक हमला किया था। उत्सव में आए लगभग 270 लोग मारे गए। हमले के कुछ ही समय बाद गाजा में हथियारबंद लोगों से भरे एक पिकअप ट्रक के पीछे एक युवा महिला की लगभग नग्न अवस्था में लेटी हुई तस्वीरें ऑनलाइन प्रसारित होने लगीं।


बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, महिला अपने अंडरवियर में थी और उसके पैर 'अप्राकृतिक कोण' पर थे, जबकि एक सैनिक ने उसके बाल पकड़ लिए थे। उग्रवादी महिला पर थूक भी रहे थे। लूक के चचेरे भाई ने मेल ऑनलाइन को बताया, “हमने कुछ नहीं सुना है। हम सकारात्मक खबरों की उम्मीद कर रहे हैं। वह शांति के लिए एक संगीत समारोह में थीं। यह हमारे परिवार के लिए एक बुरा सपना है।”

 

इसे भी पढ़ें: मनमोहन सिंह अच्छे थे, उन्होेंने 26/11 के बाद इजरायल जैसा नहीं किया, अमेरिकी लेखक ने की तारीफ


इस बीच, रिकार्ड्स ने जर्मन अखबार बिल्ड के माध्यम से मदद की गुहार लगाई थी।परिवार को शुरू में उम्मीद थी कि वह बुरी तरह घायल हो गई है और गाजा के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। वीडियो देखने के बाद, लूक की मां ने हमले के कुछ दिनों बाद सीएनएन को बताया यह देखना असंभव है कि वह जीवित है या मर गई है। यह बहुत डरावना था और हम बहुत चिंतित थे।'' 

 

 रिकार्डा ने 10 अक्टूबर को भी अधिकारियों की आलोचना की। उन्होंने बिल्ड को बताया, अब हमारे पास सबूत है कि शनि जीवित है लेकिन उसके सिर पर गंभीर चोट लगी है और उसकी हालत गंभीर है। हर मिनट महत्वपूर्ण है। आपको शीघ्र कार्रवाई करनी होगी और शनि को गाजा पट्टी से बाहर निकालना होगा! हमें अब अधिकार क्षेत्र के सवालों पर बहस नहीं करनी चाहिए!


डेली मेल ने ओरली और उनके पति विल्फ्रेड गेहर के हवाले से जर्मन सरकार से मदद की गुहार लगाई। उन्होंने कहा हम तीन दिनों से जर्मन सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। हम इस बात से परेशान और पूरी तरह निराश हैं कि संघीय सरकार ज़िम्मेदार महसूस नहीं कर रही है। विदेश कार्यालय से एक ने कहा कि उनके पास समय नहीं है क्योंकि उन्हें उड़ानें दोबारा बुक करनी होंगी। इससे मुझे बहुत गुस्सा आता है।


जेरूसलम पोस्ट ने बताया कि लूक के परिवार ने कहा कि उन्हें संकेत मिले हैं कि उनके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल गाजा में किया गया था। फिर सोमवार को परिवार की उम्मीदें खत्म हो गईं। रिकार्डा ने जर्मन मीडिया को बताया कि उन्हें इज़रायली सेना द्वारा शनि की मौत की सूचना दी गई थी।


रिकार्डा, जो तीन दशक पहले इज़राइल चली गईं, ने आरटीएल/एनटीवी प्रसारकों को बताया कि उनकी बेटी की पहचान खोपड़ी की हड्डी के डीएनए विश्लेषण के माध्यम से की गई थी।


उन्होंने कहा कि उन्हें अब विश्वास हो गया है कि उनकी बेटी हमले के दिन ही मारी गई थी। लूक की मौत की परिस्थितियों के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई।


इज़राइली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने जर्मनी के बिल्ड से पुष्टि की कि लूक की "खोपड़ी मिल गई है"। हर्ज़ोग ने कहा मुझे यह बताते हुए सचमुच दुख हो रहा है कि हमें अब खबर मिली है कि शनि निकोल लुक की हत्या कर दी गई है। उसकी खोपड़ी मिल गई।


प्रमुख खबरें

तीन साल में 11 लोगों की जान लेने वाली बाघिन को पिंजरे में बंद किया गया

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आईईडी विस्फोट में पांच सुरक्षाकर्मी घायल

मेडिकल कॉलेज के एमएस के छात्र ने की आत्महत्या

World Heart Day 2024: हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस, जानिए महत्व और इतिहास