China-Pakistan की रग-रग से वाकिफ 30वें आर्मी चीफ के रूप में जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने लिया चार्ज, फ्यूचर वॉर फेयर को लेकर जानें क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jul 01, 2024

सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने 13 लाख जवानों वाली सेना का कार्यभार संभालने के एक दिन बाद सोमवार को कहा कि भारतीय सेना भारत के सामने आने वाली सभी वर्तमान और भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार और सक्षम है। जनरल द्विवेदी ने कहा कि सेना, वायु सेना और नौसेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकताओं में से एक होगा। रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत में नवनियुक्त सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि वह रक्षा में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए बल में स्वदेशी रूप से निर्मित सैन्य हार्डवेयर को शामिल करने को प्रोत्साहित करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Indian Army सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है : General Dwivedi

उन्होंने कहा कि मैं भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बीच बेहतर तालमेल हासिल करने की कोशिश करूंगा। यह राष्ट्रीय हित की रक्षा करेगा। उन्होंने कहा कि  मेरा प्रयास होगा कि सेना, नौसेना और वायु सेना और अन्य हितधारकों के बीच तालमेल के साथ, हम संघर्ष के पूर्ण स्पेक्ट्रम के तहत संचालन के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। उन्होंने कहा कि मैं देश और सभी नागरिकों को आश्वस्त करता हूं कि भारतीय सेना सभी वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार और सक्षम है। यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच आई है।

इसे भी पढ़ें: North Korea ने दो बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, सेना ने दी जानकारी

नए सेना प्रमुख के बारे में जानें

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट (18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स), ब्रिगेड (26 सेक्टर असम राइफल्स), डीआइजी, असम राइफल्स (पूर्व) और 9 कोर की कमान शामिल हैं। सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने 2022-2024 तक महानिदेशक इन्फैंट्री और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (मुख्यालय उत्तरी कमान) सहित महत्वपूर्ण नियुक्तियां भी की हैं।  लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी को यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, यूएस में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में 'प्रतिष्ठित फेलो' से सम्मानित किया गया था और उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और तीन जीओसी-इन-सी से सम्मानित किया गया था। वह सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र भी हैं और उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज, महू से पाठ्यक्रम पूरा किया है। अधिकारी के पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं। 

प्रमुख खबरें

Gujarat के मुख्यमंत्री ने फ्रांस के राजदूत से ओलंपिक मेजबानी के बारे में चर्चा की

Bahraich में पानी से भरे गड्ढे में डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने अयोध्या में उतारी पगड़ी, सरयू में डुबकी लगाकर तोड़ा प्रण!

XUV 700 कुछ नहीं है Toyota Corolla Cross के सामने, दमदार इंजन के साथ आ रही है यह SUV कार