आम जनता को असुविधा हो रही है...HC ने शंभू बॉर्डर एक हफ्ते में खोलने का दिया आदेश

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2024

एक बड़े घटनाक्रम में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने बुधवार को हरियाणा सरकार से एक सप्ताह के भीतर शंभू सीमा खोलने का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार को निर्देश दिया है कि शंभू बॉर्डर को एक हफ्ते के अंदर खोला जाए और नेशनल हाईवे से बैरिकेड्स हटाए जाएं। इसी तरह, यह बताया गया कि उच्च न्यायालय ने पाया कि शंभू सीमा के बंद होने से आम जनता को बड़ी असुविधा हो रही है।

इसे भी पढ़ें: दिव्यांग जन अधिनियम लागू करने में सरकार नाकाम, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

असुविधा का कारण बन रहा है

3 जुलाई को हरियाणा के परिवहन मंत्री असीम गोयल ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से प्रदर्शनकारी किसानों को समझाने का आग्रह किया। किसानों ने 13 फरवरी को हरियाणा-पंजाब सीमा पर शंभू में अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप तब से सीमा बंद है। असीम गोयल ने कहा कि लगभग साढ़े पांच बजे किसानों ने अपना आंदोलन शुरू करने के बाद (एनएच-44 पर) यातायात रोक दिया। डेढ़ महीने पहले अंबाला जिले की सीमा पर स्थित शंभू गांव के पास। सीमा हो गई है किसान आंदोलन शुरू होने के बाद से बंद है, जिससे आम जनता को असुविधा हो रही है।

इसे भी पढ़ें: Sandeshkhali में CBI की बिना अनुमति के जांच करने के मामले में बंगाल को सुप्रीम कोर्ट से जीत मिली

सीमा पर किसने की घेराबंदी

किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंधेर ने दावा किया था कि किसानों ने राजमार्ग को अवरुद्ध नहीं किया है, बल्कि यह सरकार थी जिसने फरवरी में बैरिकेड लगाकर उनके दिल्ली चलो मार्च को रोक दिया था। विशेष रूप से संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा सरकार पर अपनी मांगें मानने के लिए दबाव बनाने के लिए किसानों के दिल्ली चलो मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं। किसान 13 फरवरी से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, जब सुरक्षा बलों ने उनके मार्च को रोक दिया था। 


प्रमुख खबरें

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya

Sitharaman ने मैक्सिकों की कंपनियों को स्टार्टअप,शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग के लिए किया आमंत्रित