Gautam Gambhir Birthday: 'गंभीर' मौके पर टीम इंडिया को 'गौतम' ने दिलाई जीत, सियासत में भी दिखा चुके हैं दमखम

By अनन्या मिश्रा | Oct 14, 2024

आज यानी की 14 अक्तूबर को टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। गंभीर की कोचिंग में भारतीय क्रिकेट टीम  कई नए इतिहास रचने को तैयार हैं। गौतम गंभीर भारतीय टीम को एक नए मुकाम पर पहुंचाने की कोशिश में लगे हैं। न सिर्फ क्रिकेट की दुनिया में अपना परचम लहराने वाले गौतम गंभीर दिल्ली से भाजपा के सांसद भी रह चुके हैं।

 

हालांकि भारत के हेड कोच बनने के लिए गंभीर ने इस पद से रिजाइन दे दिया था। इस समय उनका फुल फोकस भारतीय टीम की परफेक्ट कोचिंग में हैं। तो आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


डेब्यू मैच

बता दें कि क्रिकेटर ने महज 10 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरूकर दिया था। उन्होंने सिर्फ 22 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए खेलना शुरूकर दिया था। साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच से अपने करियर की शुरूआत की थी। साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से डेब्यू किया था।


शानदार रहा इंटरनैशनल करियर

गौतम गंभीर बाएं हाथ के ओपनर हैं। जिन्होंने 147 टेस्ट में 11 शतकीय पारी की मदद से 5238 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 206 रन की पानी सबसे यादगार रहे। गंभीर ने 58 वनडे खेले हैं और इस फॉर्मेट में उनके 4,154 रन हैं। इस फॉर्मेट में क्रिकेटर ने 9 शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं। गंभीर ने 37 टी20 में कुल 932 रन बनाए। इसके अलावा साल 2007 के विश्व कप में गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी।


पाकिस्तान को धोया

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के दौरान गौतम गंभीर ने बेहद शानदार पारी खेली थी। पाक के खिलाफ फाइनल मैच में गंभीर ने 75 रन की पारी खेली थी। जिसके कारण भारतीय टीम 20 ओवर में 157 रन बनाने में सफल रही थी। इस दौरान भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहली बार हुए टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करने का काम किया था। इस मैच में गंभीर की पारी को सबसे यादगार पल माना जाता है।


ODI वर्ल्ड कप

भले ही साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी को विनिंग सिक्स के लिए काफी सराहना मिली थी। लेकिन इस मैच में गंभीर की पारी को भी भुलाया नहीं जा सकता है। गौतम गंभीर ने वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर 97 रन बनाए थे। गंभीर 3 रन से शतक बनाने से चूक गए थे। लेकिन उनकी पारी से ही भारतीय टीम अपना लक्ष्य हासिल करने में सफल रही थी।


भारत के बतौर हेड कोच गंभीर काफी शानदार दिख रहे हैं। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज खेली है, इस दौरान टीम इंडिया ने दोनों ही फॉर्मेट में बांग्लादेश टीम का सूपड़ा साफ कर दिया। गौतम गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम अपना लगातार शानदार खेल दिखा रही है।

प्रमुख खबरें

देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ का कौन होगा उत्तराधिकारी? 10 नवंबर को है रिटायरमेंट

Canada को 26 प्रत्यर्पण के लिए भेजी गई रिक्वेस्ट, विदेश मंत्रालय ने एक-एक कर गिना दिए सारे नाम

भारत में नहीं इस देश में होगा IPL 2025 मेगा ऑक्शन का आयोजन, नवंबर में हो सकती है निलामी

Private Job: Aditya Birla Group ने निकाली इन पदों पर वैकेंसी, 40 लाख के आसपास होगी एनुअल सैलरी