Gautam Adani हुरुन की सूची में मुकेश अंबानी को पछाड़ने में सफल, बनें सबसे अमीर भारतीय बने

By रितिका कमठान | Aug 29, 2024

गौतम अडानी के लिए खुशखबरी है। हुरुन की सूची में मुकेश अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी सबसे अमीर भारतीय बन गए है। हाल ही में जारी हुई हुरुन इंडिया रिच लिस्ट रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति गौतम अडानी ने अपनी कुल संपत्ति में ₹5,65,503 करोड़ जोड़े हैं। इसके लिए यह पिछले वर्ष की तुलना में 95% बढ़कर ₹11.6 लाख करोड़ हो गई है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट के आरोपों के बावजूद गौतम अडानी ने पिछले पांच वर्षों में भारत के शीर्ष 10 में सबसे अधिक संपत्ति वृद्धि हासिल की है।

 

सूची में उल्लेख किया गया है कि भारत ने पिछले साल हर 5 दिन में एक नया अरबपति बनाया, जैसा कि हुरुन इंडिया के संस्थापक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा, "भारत एशिया के धन सृजन इंजन के रूप में उभर रहा है! जबकि चीन में अरबपतियों की संख्या में 25% की गिरावट देखी गई, भारत ने 29% की वृद्धि का अनुभव किया, जो रिकॉर्ड 334 अरबपतियों तक पहुँच गया।" 

 

2024 हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में सबसे युवा ज़ेप्टो के कैवल्य वोहरा (21) हैं और उनके सह-संस्थापक 22 वर्षीय आदित पालीचा सूची में दूसरे सबसे युवा हैं। सूची में पहली बार शाहरुख खान ने आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में अपनी हिस्सेदारी के बढ़ते मूल्य के कारण पदार्पण किया। मनोरंजन उद्योग से हुरुन इंडिया के अमीरों की सूची में सिर्फ़ एक साल में ₹40,500 करोड़ जोड़े गए, जिसमें सात नए लोग शामिल हैं।

 

₹25.75 लाख करोड़ के साथ अंबानी परिवार देश का सबसे मूल्यवान पारिवारिक व्यवसाय बन गया है। बजाज परिवार ₹7.13 लाख करोड़ के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है जबकि बिड़ला परिवार ₹5.39 लाख करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर है। सूची में अडानी परिवार का मूल्य ₹15.44 लाख करोड़ आंका गया है, लेकिन पहली पीढ़ी होने के कारण यह मुख्य सूची में शामिल नहीं है। सक्रिय दूसरी पीढ़ी के नेताओं वाले प्रथम पीढ़ी के परिवारों की सूची में अडानी परिवार शीर्ष पर है, और सीरम का पूनावाला परिवार 2.37 लाख करोड़ रुपये के कारोबार के साथ दूसरे स्थान पर है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी