Gadkari ने खाद्य तेलों में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोयाबीन पैदावार बढ़ाने पर जोर दिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 14, 2024

इंदौर (मध्यप्रदेश) । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि खाद्य तेलों के उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए सोयाबीन की प्रति एकड़ पैदावार बढ़ाने की आवश्यकता है। गडकरी ने इंदौर में सातवें अंतरराष्ट्रीय सोयाबीन अधिवेशन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए कहा, देश को खाद्य तेलों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोयाबीन की प्रति एकड़ उत्पादकता बढ़ाने की बड़ी आवश्यकता है। 


इसके साथ ही, हमें खेती की लागत घटाने की भी जरूरत है। भारत अपनी जरूरत का करीब 60 फीसद खाद्य तेल आयात करता है। केंद्रीय मंत्री ने भारत में इंडोनेशिया और मलेशिया से बड़े पैमाने पर पाम तेल के आयात का उल्लेख किया और कहा कि घरेलू मोर्चे पर सोयाबीन की खेती और खाद्य तेल उत्पादन को बढ़ावा देकर इस आयात पर निर्भरता घटाई जा सकती है। 


उन्होंने बताया कि सरकार देश में सोयाबीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन के जरिये अलग-अलग कदम उठा रही है, जिनमें इस तिलहन फसल के उन्नत बीजों का विकास शामिल है। गडकरी ने भरोसा जताया कि सरकार और उद्योग जगत के साझा प्रयासों से देश खाद्य तेलों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ेगा। इंदौर स्थित सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सोयाबीन अधिवेशन रविवार से शुरू हुआ। इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 800 से ज्यादा लोग हिस्सा ले रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Maha Kumbh 2025 । कुंभ में अपनों से बिछड़ना बीते दिनों की बात, तकनीक के साथ नई कहानी लिखेगी योगी सरकार

CM पद की शपथ लेने के साथ ही उमर अब्दुल्ला का बड़ा फैसला, DGP को दिया से खास निर्देश

आतिशी मार्लेना सरकार एवं आम आदमी पार्टी दोनों झूठ बोलने की मशीन हैं- वीरेन्द्र सचदेवा

न्यायालय ने जेट एयरवेज मामले में NCLAT के आदेश के खिलाफ याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा