G20 Summit को लेकर NDMC की खास तैयारी, समन्वय और त्वरित प्रतिक्रिया के लिए Control Room नंबर पेश किए

By रितिका कमठान | Sep 08, 2023

नयी दिल्ली। नई दिल्ली में आयोजित होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए कंट्रोल रूम के नंबर पेश किए है। एजेंसियां आयोजन से संबंधित कई मुद्दों के समाधान के लिए तत्काल एक्शन सुनिश्चित करने के सिलसिले में ये कंट्रोल रूम नंबर पेश किए है।

एनडीएमसी शिखर सम्मेलन के दौरान नागरिक सेवाओं की कुशल आपूर्ति और विभिन्न एजेंसियों के साथ निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठा रही है। इस संबंध में एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि ये नंबर खास तौर से जी20 कंट्रोल रूम के लिए एनडीएमसी आपदा प्रबंधन केंद्र में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए हैं और आम लोगों की शिकायतों के लिए नहीं हैं। एनडीएमसी ने एक बयान में कहा, ये नंबर नागरिक सेवाओं, आपात स्थितियों और जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उत्पन्न होने वाली चिंताओं, जरूरतों और पूछताछ के लिए स्थापित किए गए हैं।

जी20 को लेकर दिल्ली में यातायात नियम लागू
नयी दिल्ली जिले में शुक्रवार सुबह कड़े यातायात नियम लागू किये गये जबकि जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और प्रतिनिधियों के ठहरने के लिए होटल वाले क्षेत्र में दवाओं को छोड़कर ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है। शिखर सम्मेलन के कारण नयी दिल्ली जिले को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट तक नियंत्रित क्षेत्र-एक के रूप में नामित किया गया है। पुलिस ने लोगों से सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर नहीं जाने का आग्रह किया है। 

नयी दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जा रहा है, लेकिन क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोगों, पर्यटकों और एम्बुलेंस को उचित पहचान पत्र पेश करने पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी। शिखर सम्मेलन के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए श्वान दस्ते और घुड़सवार पुलिस के साथ 50,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। 25 अगस्त को जारी एक परामर्श में दिल्ली यातायात पुलिस ने प्रतिबंधित वाहनों की सूची में मालवाहक वाहनों, बस, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी की आवाजाही को शामिल नहीं किया है। लोगों से नियंत्रित यातायात गतिविधि के कारण जितना संभव हो सके मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने का आग्रह किया गया है। 

इस दिन होना है जी20 का आयोजन
बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन आधिकारिक तौर पर नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होना है। इस सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष हिस्सा लेंगे। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी