साल 2020 में फ्लोरिडा के आलिशान गोल्‍फ क्‍लब में होगा जी-7 शिखर सम्मेलन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 18, 2019

वाशिंगटन। अगले साल जी7 शिखर सम्मेलन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित गोल्फ रिजार्ट में होगा। व्हाइट हाउस का दावा है कि इस स्थान पर सम्मेलन आयोजित करने का खर्चा अन्य जगहों के मुकाबले आधा होगा।उसने इन आलोचनाओं को खारिज कर दिया कि राष्ट्रपति स्वयं के लिये बड़े अनुबंध हासिल करने को लेकर अपने कार्यालय का ऐसे कार्यों के लिये उपयोग कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के धमकी के बाद मेक्सिको ने 311 भारतीयों को भेजा स्वदेश

व्हाइट हाउस के कार्यवाहक स्टाफ प्रमुख (चीफ ऑफ स्टाफ) माइक मुलावाने ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि 46वां जी7 शिखर सम्मेलन 10 से 12 जून को होगा। यह सम्मेलन फ्लोरिडा के मियामी में ट्रंप नेशनल डोराल केंद्र में होगा।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के प्रतिबंध का नहीं हुआ कोई असर, 9 महीने में बढ़ी Huawei की आय

जी7 दुनिया के सबसे बड़े विकसित देशों का समूह है। मुलवाने ने कहा कि जी-7 शिखर सममेलन के लिये बेहतरीन जगह है। इसके सदस्य देश फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा हैं। इस जगह पर सम्मेलन के आयोजन का खर्चा आधा होगा।

इसे भी पढ़ें: खालिस्तान मामले पर बोले भारतीय राजदूत, कहा- ‘जनमत संग्रह 2020’ बेकार का मुद्दा

हालांकि, अमेरिकी सरकार के इस फैसले की विभिन्न तबकों ने आलोचना की है। वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी इतिहास में इस प्रकार का निर्णय देखने को नहीं मिलता। राष्ट्रपति अपने इस कार्यालय का उपयोग स्वयं के लिये बड़े अनुबंध हासिल करने में किया है। गार्जियन समाचार पत्र के अनुसार भ्रष्टाचार निरोधक समूह ने इस कदम का विरोध किया है। मुलवाने ने हालांकि, स्पष्ट किया कि ट्रंप गोल्फ रिजार्ट में सम्मेलन आयोजित कर कोई लाभ नहीं कमा रहे।

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स