'मसान' से लेकर 'सोनचिड़िया' तक... ये 5 बेहतरीन बॉलीवुड फ़िल्में जिन्हें फिर से रिलीज़ किया जाना चाहिए

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

यह फिर से रिलीज़ होने का मौसम है। कई फ़िल्में सिनेमाघरों में फिर से रिलीज़ हुई हैं और उन्होंने पहली बार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। 'लैला मजनू' और 'रहना है तेरे दिल में' जैसी फ़िल्मों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। अविनाश तिवारी और त्रिपती डिमरी अभिनीत फ़िल्म 'लैला मजनू', जो अभी भी सिनेमाघरों में चल रही है, ने पहले ही अपने लाइफ़टाइम कलेक्शन को पार कर लिया है। आज के समय में, फिर से रिलीज़ होना उन फ़िल्मों के लिए दूसरी ज़िंदगी की तरह लगता है, जो पहली बार में अच्छी नहीं चलीं, लेकिन समय के साथ दर्शकों को पसंद आ गईं।


जैसे-जैसे फ़िल्मों की फिर से रिलीज़ होने की सूची बढ़ती जा रही है, यहाँ पाँच फ़िल्में हैं, जिनके जल्द ही फिर से रिलीज़ होने की उम्मीद है। 'मसान' से लेकर कल्ट क्लासिक 'जाने भी दो यारों' से लेकर सामाजिक रूप से प्रासंगिक 'सोनचिड़िया' तक, यहाँ सूची दी गई है-

 

इसे भी पढ़ें: अपना सिर दीवार पर पटककर रोना चाहती थी Preity Zinta, अपनी लाइफ के सबसे दर्दनाक दिनों का किया जिक्र, आखिर एक्ट्रेस के साथ ऐसा क्या हुआ था?


मसान

नीरज घायवान की यह फिल्म ऐसी है जो आपके दिल को छू जाएगी और खत्म होने के बाद भी लंबे समय तक आपके साथ रहेगी। रिलीज के समय कोई 'बड़ा' नाम नहीं होने के कारण, लोगों ने उस समय इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। लेकिन एक बार ऑनलाइन उपलब्ध होने के बाद, इसने धूम मचा दी। न केवल कथा और निष्पादन, बल्कि बेहतरीन अभिनय भी।

 

इसे भी पढ़ें: माँ Hema Malini से तुलना किए जानें से परेशान थी Esha Deol? कहा- फिल्में रिलीज से पहले मुझे हो जाता था बेहद तनाव


यह एक ऐसी फिल्म है जिसे दर्शकों को बड़े पर्दे पर देखना चाहिए। गानों से लेकर सेटिंग, कहानी और निर्देशन तक, यह उन फिल्मों में से एक है जिसे बिल्कुल परफेक्ट कहा जा सकता है। दर्शकों को फिर से बड़े पर्दे पर इस मास्टरपीस को देखने का मौका देने से बेहतर क्या हो सकता है?


सोनचिड़िया

'सोनचिड़िया' एक बहुत अच्छी तरह से बनाई गई फिल्म है जो रिलीज होने पर दर्शकों से जुड़ने में विफल रही। मनोज बाजपेयी, सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर जैसे कलाकारों के साथ, जिन्होंने शानदार अभिनय किया, अभिषेक चौबे की यह फिल्म अभी भी सामाजिक रूप से प्रासंगिक है और उन दर्शकों के लिए एक ट्रीट है जो बड़े-से-बड़े, सुखद अंत वाली शैलियों से परे एक फिल्म देखना चाहते हैं।


रिलीज होने पर लोगों ने शिकायत की कि निर्माताओं ने भाषा को प्रामाणिक रखने की कोशिश की, इसलिए यह अलग-थलग पड़ गई। दुर्भाग्य से, 'लुका छुपी' के साथ टकराव सहित इसके इर्द-गिर्द कई रिलीज ने इसके कलेक्शन को प्रभावित किया। हालांकि, हमें लगता है कि अब लोग इस तरह के विषयों के लिए तैयार हैं और 'सोनचिड़िया' को फिर से रिलीज होने के साथ प्यार और सराहना मिलेगी और नए दर्शक मिलेंगे।


जाने भी दो यारों

41 साल पहले रिलीज हुई किसी फिल्म को बड़े पर्दे पर देखने का आकर्षण एक शानदार अनुभव होगा, है न? और कल्ट क्लासिक 'जाने भी दो यारों' से बेहतर क्या हो सकता है। कॉमेडी, जिसे अपने समय से बहुत आगे बताया गया था, अब एक सही समय और दर्शक पा सकती है। इस फिल्म में फिल्म उद्योग के कुछ दिग्गज हैं - जिनमें नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, ओम पुरी, रवि बसवानी और सतीश कौशिक शामिल हैं। साथ ही, कॉमेडी कभी भी मनोरंजन करने में विफल नहीं होती है, और एक अच्छी तरह से बनाया गया व्यंग्य बड़े पर्दे पर देखने के लिए एकदम सही है।


83

83 की असफलता ने इंडस्ट्री के कई लोगों को पूरी तरह से उलझन में डाल दिया था। यह कबीर खान द्वारा निर्देशित एक अच्छी तरह से बनाई गई फिल्म थी। रणवीर सिंह ने कपिल देव के रूप में एक ईमानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने अपनी बारीकियों को सही ढंग से निभाया। इस फिल्म ने कई सितारों की शुरुआत भी की और सभी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। फिर भी, यह फिल्म एक मृत गेंद की तरह थी, जिसे दर्शकों ने नकार दिया। शायद यह महामारी थी, शायद यह समय था - लेकिन दर्शक उस समय इसे देखने के लिए सिनेमाघरों में नहीं गए।


हालांकि, समय बहुत बदल गया है, भले ही बहुत कम समय में, अब दर्शकों में एक अच्छी कहानी और निष्पादन की भूख विकसित हो रही है। अब, अगर '83 को फिर से रिलीज़ किया जाता है तो इसे वह प्यार मिल सकता है जिसकी यह हकदार है।


अक्टूबर

शूजित सरकार की मार्मिक ड्रामा के बारे में बहुत चर्चा हुई और इस पर बहुत चर्चा हुई। हालांकि, इसे सिनेमाघरों में दर्शक नहीं मिले। कारण - कुछ लोगों ने फिल्म को धीमी बताया, जबकि अन्य इसे कनेक्ट नहीं कर पाए। हालांकि, ओटीटी पर फिल्म को दर्शक मिले, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में इस पर खूब प्यार लुटाया है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी