Mangal Pandey से लेकर Bhagat Singh और Sardar Udham तक, 7 फ़िल्में जो भारत के स्वतंत्रता सेनानियों पर हैं आधारित | Independence Day Special

By रेनू तिवारी | Aug 13, 2024

देश को आज़ाद कराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगा दी। कुछ ने खुशी-खुशी मौत को गले लगा लिया, तो कुछ ने देश की रक्षा के लिए अपने परिवार को भी दांव पर लगा दिया। भारत को बड़ी मुश्किल से आज़ादी मिली और इस संघर्ष को कई भारतीय फ़िल्मों के ज़रिए दिखाने की कोशिश की गई है। भारत 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। तो आइए नज़र डालते हैं स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन पर बनी 7 बेहतरीन फ़िल्मों पर जिन्होंने भारतीय सिनेमा को ऊपर उठाया।


1. गांधी (1982)

फ़िल्म 'गांधी' 1982 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में मोहनदास करमचंद गांधी की कहानी दिखाई गई है। फ़िल्म दिखाती है कि महात्मा गांधी ने देश को आज़ाद कराने के लिए क्या-क्या किया। इस फ़िल्म का निर्देशन और निर्माण रिचर्ड एटनबरो ने किया था। इस फ़िल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई थी।


2. सरदार (1993)

फ़िल्म 'सरदार' सरदार वल्लभभाई पटेल पर आधारित थी। इस फ़िल्म का निर्देशन केतन मेहता ने किया था। परेश रावल ने सरदार फिल्म में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका निभाई थी। फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे सरदार स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हुए और भारत की सबसे लंबी लड़ाई में अपना अविश्वसनीय योगदान दिया।


3. डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर (2000)

ममूटी स्टारर बीआर अंबेडकर की बायोपिक, जिन्हें मुख्य रूप से भारत में दलित और उत्पीड़ित वर्गों की मुक्ति और भारत के संविधान को आकार देने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है। यह फिल्म आज भी स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित सबसे कम आंकी गई फिल्मों में से एक है।


4. द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

साल 2002 में सरदार भगत सिंह पर तीन फिल्में एक साथ बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थीं। इन फिल्मों के नाम और किरदार निभाने वाले कलाकार भले ही अलग-अलग रहे हों, लेकिन तीनों ही फिल्में सरदार भगत सिंह की आजादी की जंग जीतने की लड़ाई को दर्शाती हैं। इन फिल्मों के नाम 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह', 'शहीद' और 'शहीद-ए-आजम' हैं। ये तीनों फिल्में एक साथ रिलीज हुई थीं, लेकिन लोगों को अजय देवगन की फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' ज्यादा पसंद आई।


5. नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2004)

साल 2005 में स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक फिल्म बनी थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे नेताजी ने 'आजाद हिंद फौज' का गठन किया। साथ ही आजादी पाने के लिए संघर्ष किया। इस फिल्म का निर्देशन श्याम बेनेगल ने किया था जिसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी की भूमिका निभाई थी।


6. मंगल पांडे (2005)

आमिर खान की 'मंगल पांडे: द राइजिंग स्टार' फिल्म स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे पर आधारित थी। यह फिल्म साल 2005 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन केतन मेहता ने किया था। इस फिल्म की रिलीज को लेकर काफी हंगामा हुआ था। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी।


7. सरदार उधम (2021)

जलियावाला बाग हत्याकांड ने पूरे देश को डरा दिया और हमेशा के लिए क्षतिग्रस्त कर दिया। उनमें से एक सरदार उधम नाम का एक युवक था, जो 1933-34 में अफ़गान पहाड़ों में नरसंहार से बचकर लंदन पहुंचा था। उसने आंदोलन को फिर से जगाने में लगभग पाँच साल बिताए। इक्कीस साल तक, वह त्रासदी के घाव को सहता रहा। हत्याओं का बदला लेने के लिए, उसने 1940 में लंदन में माइकल ओ'डायर की हत्या कर दी। उसे तुरंत पकड़ लिया गया, हत्या का दोषी पाया गया और उसी साल बाद में उसे फांसी पर लटका दिया गया।

 

शहीद-ए-आज़म सरदार उधम सिंह, जिसका अनुवाद "महान शहीद" होता है, उसे दिया गया नाम है। निर्देशक शूजित सरकार की शानदार फ़िल्म, जिसने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता, ने इस भावना को बेहतरीन ढंग से दर्शाया है, जिसे प्रतिभाशाली विक्की कौशल ने बेहतरीन ढंग से निभाया है, जिन्होंने शीर्षक भूमिका निभाई है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी