Friendship Day 2024: अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानिए इतिहास

By अनन्या मिश्रा | Aug 04, 2024

व्यक्ति जन्म के बाद खुद से जो पहला रिश्ता बनाता है, उसको दोस्ती कहते हैं। दोस्त एक सलाहकार, मार्गदर्शक, राजदार और शुभचिंतक होता है। इस दोस्ती के नाम एक खास दिन 'फ्रेंडशिप डे' मनाया जाता है। दुनियाभर में साल में दो बार दोस्ती दिवस मनाया जाता है। बता दें कि अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। तो आइए जानते हैं कि दोस्ती दिवस को मनाने की शुरूआत कब और कैसे की गई थी और इस दिन के इतिहास और महत्व के बारे में...


कब मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

हालांकि कुछ लोगों को फ्रेंडशिप डे को लेकर कंफ्यूजन है कि यह 30 जुलाई या फिर अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। तो बता दें कि साल 1930 में जॉयस हॉल ने हॉलमार्क कार्ड के रूप में उत्पन्न किया था। फिर आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने की घोषणा 30 जुलाई 1958 को की गई। लेकिन भारत समेत बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।


इतिहास

साल 1935 में पहली बार अमेरिका में फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरूआत हुई थी। अगस्त महीने के पहले रविवार को यह दिन दोस्ती के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। 


क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे

प्राप्त जानकारी के अनुसार, साल 1935 में अगस्त महीने के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी। बताया जाता है कि इस हत्या के पीछे अमेरिका सरकार थी। जिस व्यक्ति की मौत हुई, उसका दोस्त यह खबर सुनकर हताश हो गया और खुद भी आत्महत्या कर ली। उनकी दोस्ती और लगाव को देखते हुए अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने का फैसला लिया गया। बाद में इस दिन का प्रचलन बढ़ा और भारत समेत कई देशों ने फ्रेंडशिप डे को अपना लिया।

प्रमुख खबरें

Anant Chaturdashi 2024: भगवान विष्णु की पूजा के लिए खास दिन है अनंत चतुर्दशी, जानिए पूजन विधि

Vishwakarma Jayanti 2024: विश्वकर्मा जयंती पर रहेगा भद्रा का साया, जानिए पूजन विधि और मुहूर्त

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?