Buddhadeb Bhattacharya Passes Away | पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य का 80 साल की उम्र में निधन, जानें अपने कार्यकाल में क्या-क्या किया?

By रेनू तिवारी | Aug 08, 2024

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का गुरुवार सुबह कोलकाता स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी मीरा और बेटी सुचेतना हैं। नवंबर 2000 से मई 2011 तक मुख्यमंत्री रहे भट्टाचार्य दक्षिण कोलकाता के बल्लीगंज इलाके में दो कमरों वाले एक छोटे से सरकारी अपार्टमेंट में रहते थे। वे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से पीड़ित थे और पिछले कुछ सालों में वे शायद ही कभी घर से बाहर निकले हों। उन्हें आखिरी बार 2019 में बाहर देखा गया था, जब वे सीपीआई(एम) की रैली में गए थे, लेकिन धूल से एलर्जी के कारण वे रैली में शामिल नहीं हो पाए और घर लौट आए।


पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का गुरुवार सुबह कोलकाता स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी मीरा और बेटी सुचेतना हैं।

 

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश में सभी भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चित काल के लिए बंद, अस्थिर स्थिति के कारण केंद्र सरकार का अहम फैसला


नवंबर 2000 से मई 2011 तक मुख्यमंत्री रहे भट्टाचार्य दक्षिण कोलकाता के बल्लीगंज इलाके में दो कमरों वाले एक छोटे से सरकारी अपार्टमेंट में रहते थे। वे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से पीड़ित थे और पिछले कुछ सालों में शायद ही कभी घर से बाहर निकले हों। उन्हें आखिरी बार 2019 में बाहर देखा गया था, जब वे सीपीआई (एम) की रैली में गए थे, लेकिन धूल से एलर्जी के कारण वे रैली में शामिल नहीं हो पाए और घर लौट आए।

 

2024 के चुनावों के दौरान, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके बनाए गए भट्टाचार्य का एक वीडियो साझा किया, जिसमें बीमार नेता ने मतदाताओं से चुनावों में वामपंथी और धर्मनिरपेक्ष ताकतों को वोट देने का आग्रह किया। भट्टाचार्य के एआई अवतार ने संदेशखाली से लेकर बेरोजगारी और पश्चिम बंगाल में भ्रष्टाचार के आरोपों तक के मुद्दों पर बात की और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर हमला किया।

 

इसे भी पढ़ें: Hema Malini ने लिखी Vinesh Phogat के लिए पोस्ट, गुस्साएं लोगों ने लगा दी क्लास, कहा- शर्म आनी चाहिए तुमको...

 

वीडियो में नोटबंदी, इलेक्टोरल बॉन्ड और महंगाई को लेकर भाजपा शासित केंद्र पर भी निशाना साधा गया। सीपीआई(एम) नेता और इसके मुखपत्र गणशक्ति के संपादक समिक लाहिड़ी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “अगर बुद्धदेव भट्टाचार्य जनता के सामने आने के लिए फिट होते, तो निश्चित रूप से इस लोकसभा चुनाव के दौरान जनता से उनकी यही अपील होती।”



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी